होम / हनुमान चालीसा पढ़ने से आपको मिलेगी ये चार प्रमुख…

हनुमान चालीसा पढ़ने से आपको मिलेगी ये चार प्रमुख…

• LAST UPDATED : April 18, 2023

हनुमान चालीसा तो आपने जरूर ही सुना होगा. आपने इसका पाठ भी किया होगा. ऐसा माना जाता है कि हनुमान चालीसा पढने से समस्त बाधाओं से मुक्ति मिलती हैै और आत्मविश्वास में बढोतरी भी होती है. आईए आपको आज बताते है हनुमान चालीसा पढने के कुछ प्रमुक फायदें-

  • खोया हुआ अत्माविश्वास बढ़ेगा
  • भय से मुक्ति मिलेगी
  • बल में वृद्धि होगी
  • मन को शांति मिलेगी

वहीं, आप भी हनुमान चालिसा का पाठ करके प्रभु श्री राम और हनुमान जी को प्रसन्न कर सकते है। साथ ही हनुमान चालिसा का रोजना पाठ करके आपके व्यक्तित्व में भी काफी पॉजिटिव बदलाव आएगें।

रोजना हनुमान चालिसा का पाठ करने से आपका खोया हुआ अत्माविश्वास फिर से प्रबल होता है। अगर आम ध्यान दे तो हनुमान चालिसा की कुछ ऐसी पंक्तियों है जिन्हें रोजना दोहराने से आपके चरित्र और बुद्धि का विकास होता है और आपका आत्माबल बढ़ता है।

Delhi Mcd: मेयर चुनाव से बीजेपी बनाएगी दूरी या कुछ और है रणनीति…

कभी-कभी हम अपने आसपास भय का माहौल बना लेते है या सही में हमारे सामने भयानक परिस्थति पैदा हो जाती है। ऐसे मै आप हनुमान चालिसा का पाठ करते समय “संकट कटै मिटे सब पीरा। जो सुमिरै हनुमत बलबीरा।।” दोहराते हुए आपनी समस्या को हनुमान जी के सामने रख देते है और आपका भय अपने आप ही कम हो जाता है।

अगर आपको अपना शरीरिक और मानसिक बल बढ़ना है तो आपको महावीर बजरंगबली की रोजना पूजा और हनुमान चालिसा का पाठ करना चाहिए। हनुमान चालिसा का पाठ करते समय उनकी प्रतिमा पर ध्यान केंद्रित करने से हनुमान जी के बल और बुद्धि की छाया आपके हृदय में उतरती है। ऐसे पाठ करने के कुछ दिन बाद आपको अहसास होगा कि आपके अंदर बल की वृद्धि हो रही है।

वहीं, रात को सोने से पहले हनुमान चालिसा का पाठ करने से आपके मन में शांति आती है। अगर आपका मन सोने के दौरान बहुत अधिक विचलित होता है तो आप सोते समय रोजाना हनुमान चालिसा का पाठ करें। ऐसा करने से आपके मन को शांति मिलेगा, साथ ही आपको अच्छी नींद भी प्राप्त होगी।

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox