Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातHarmful Effects Of Smoking: सिगरेट पीने से हमारे शरीर में होते हैं...

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Harmful Effects Of Smoking: सिगरेट पीने से आपका शरीर में कर्इंं तरह की बिमारियों पैदा हो जाती है। सिगरेट पीना आजकल युवाओं में काफी आम हो गया है। बुजुर्ग लोग तो बीड़ी पीना बहुत पसंद करते हैं। लेकिन आप अगर इससे होने वाले नुक्सान के बारे में जान लेंगे,तो आप अपनी सेहत के बारे में जरूर सोचेंगे। धूम्रपान एक सामाजिक बुराई है और अनेक जगहों पर धूम्रपान को निषेध किया गया है।(Harmful Effects Of Smoking)

खतरनाक रसायन

सिगरेट और बीड़ी के धुएं से सबसे हानिकारक रसायन पाये जाते हैं। जैसे कि निकोटीन, टार, कार्बन मोनोऑक्साइड, हाइड्रोजन साइनाइड और हेक्सामाइन आदि।

धूम्रपान से होने वाले नुक्सान :-

प्रजनन की क्षमता के लिए

बीड़ी पीने से आपकी प्रजनन क्षमता में कमी आती है, और यह भ्रूण के विकास में पैदा होन वाले पुरुष के शुक्राणुओं की संख्या को नुकसान पहुंचाता है। महिलाओं को धूम्रपान करने से गर्भस्राव और होन वाले बच्चे में स्वास्थ्य समस्याएं होने की अधिक संभावना होती है।

2. गठिया का खतरा

नियमित धूम्रपान करने से आपको रुमेटीइड गठिया का ख़तरा बढ़ सकता है। धूम्रपान करने वालों में जोड़ो के दर्द की प्रोबलम काफी हद तक बढ़ जाती है। इसके अतिरिक्त शरीर के लिए ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डी के फ्रैक्चर का खतरा धूम्रपान से होता है।(Harmful Effects Of Smoking)

3. फेफड़ों की समस्या

सिगरेट पिने से हमारे फेफड़ो में कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। एक रिपोर्ट से पता चला है कि धूम्रपान करने वाली महिलाएँ में पुरुषों के मुकाबले कैंसर का ख़तरा अधिक होता है।(Harmful Effects Of Smoking)

Harmful Effects Of Smoking
Harmful Effects Of Smoking

4.ज्यादा उमर का दिखाना

धूम्रपान से आपकी त्वचा पर पहले ही झुर्रियाँ दिखाई देने लगती हैं। सिगरेट से आपकी रक्त वाहिकाओं कम हो जाती हैं , क्योंकि इसमें मौजूद निकोटिन त्वचा की बाहरी परत में रक्त प्रवाह कम कर देता है। इससे आपकी त्वचा को पर्याप्त ऑक्सीजन और पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं।(Harmful Effects Of Smoking)

Harmful Effects Of Smoking
Harmful Effects Of Smoking

5. सांस लेने में दिक्कत

धूम्रपान से श्वसन संबंधी विकारों में वृद्धि होती है जैसे अस्थमा और तपेदिक आदि। इससे सांस लेने में दिक्क्त, खांसी और कफ जैसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं। इसके अलावा धूम्रपान करने से कार्बन मोनोऑक्साइड खून में प्रवेश कर जाता है। इसी से कफ बढ़ जाता है और सांस में कमी आती है।(Harmful Effects Of Smoking)

Read More : Iphone SE 3 Launched: एप्पल ने लांच किया अपना सबसे सस्ता आईफ़ोन , जाने कितनी है कीमत

Connect With Us : Twitter | Facebook

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular