Tuesday, July 9, 2024
Homeकाम की बातHeadache Causes: सुबह उठते ही होने लगता है सिर दर्द, तो न...

Headache Causes: कई बार ऐसा होता है कि लोगों की गहरी नींद से आंख खुलते ही सर में तेज दर्द होने लगता है। इस सिर दर्द की वजह नींद पूरी न होना, हैंगओवर या पानी की कमी हो सकती है। इसके अलावा भी ऐसे कई कारण हैं जिसकी वजह से सुबह उठते ही सिर दर्द होता है। अगर आपके साथ ऐसा भी ऐसा होता है तो इसे नजर अंदाज न करें। कभी-कभी सुबह होने वाला सिर दर्द चिंता की वजह नहीं हो सकता, लेकिन अगर ये दर्द हमेशा हो तो यह चिंता की बात हो  सकती है। तो आइए जानते हैं सुबह होने वाले सिर दर्द किस तरह के होते हैं।

  • कलस्टर सिर दर्द: इसमें आंखों के आसपास तेज़ सिर दर्द होता है।
  • माइग्रेन: इसमें भी लोगों को तेज़ सिर दर्द होता है।
  • साइनस: इसका सिर दर्द संक्रमण या फिर आंखों, नाक और माथे से जुड़ी बीमारी की वजह से होता है।

इसके पीछे के कारण:

नींद से जुड़ी वजह

इसका सबसे बड़ा एक कारण नींद न आना हो सकता है। इसमें नींद में चलना, गलत तकिए के साथ सोना, ठीक से नींद न आना या फिर नींद न आने की बीमारी शामिल है।

बॉडी क्लॉक का सही न होना

जो लोग ऑफिस जाते हैं और नाइट शिफ्ट करते हैं, उनकी बॉडी क्लॉक अक्सर खराब हो जाती है। यही कारण है की उनके सिर में सुबह उठते ही दर्द होने लगता है।

तनाव या बेचैनी हो सकती है इसकी वजह

इसका एक और कारण तनाव, बेचैनी या मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी दूसरी दिक्कतें हो सकती हैं। ये सब नींद न आने की बीमारी के कारण भी हो सकता है।

ब्रेन ट्यूमर

कुछ लोगों को अक्सर सुबह सिर दर्द होने के पीछे का कारण ब्रेन ट्यूमर भी हो सकता है। इसमें सिर दर्द के साथ ही बोलने में दिक्कत होना, दिखाई देने में परेशानी और याददाश्त से जुड़ी समस्याएं भी होती हैं। इसके अलावा स्ट्रोक या हाई ब्लड प्रेशर भी इसका कारण हो सकता है।

ये भी पढ़ें: मौसम ने बिगाड़ा काम, सब्जियों के दाम छू रहे आसमान

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular