Monday, July 8, 2024
Homeकाम की बातHealth Benefits of Belpatra: असरदार औषधी है बेलपत्र, बड़ी से बड़ी समस्याओं...

Health Benefits of Belpatra: भगवान शिव का प्रिय महीना सावन चल रहा है। इस महीने में बाबा के भक्त कई तरीकों से बाबा शिव की पूजा-अराधना करते हैं। शिवालयों और शिव मंदिरों में जाकर उनकी प्रिय वस्तुएं चढ़ाते हैं जिससे भगवान खुश होकर उन पर अपनी कृपा बनाएं रखें। भगवान शिव की एक ऐसी ही प्रिय चीज है बेल पत्र, जो किसी भी व्यक्ति के लिए एक औषधी के रुप में काम आता है।

बेलपत्र है विष निवारक

पौराणिक कथा के मुताबिक, शिव ने समुद्र मंथन के दौरान जब विष पिया था तो उनके गले में जलन हो रही थी। बेलपत्र में विष काटने के गुण होते हैं इस वजह से शिव जी को बेलपत्र चढ़ाया गया जिससे जहर का असर कम हो सके। मान्यता है कि तभी से भोलेनाथ को बेलपत्र चढ़ाने की परंपरा शुरु हुई।

डायबिटीज

अगर आप ब्लड शुगर कंट्रोल करना चाहते हैं तो बेलपत्र का काढ़ा पी सकते हैं। इसे बनाने के लिए पहले बेल के पत्तों को साफ करें और इसे पीस कर रस निकाल लें। अब इस रस को 1 कप पानी में डालकर अच्छे से उबाल लें और छानकर इसका सेवन करें। आप चाहें तो इसमें शहद मिला सकते हैं।

हेयर प्रॉब्‍लम

बालों की कई समस्‍याओं को दूर करने के लिए बेलपत्र काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए आप बेलपत्र के रस में थोड़ा सा कपूर मिलाएं और इसे तेल की तरह अपने बालों पर लगाएं।

एकिज्मा

यदि आप भी एकिज्मा की बीमारी से परेशान रहते हैं तो बेलपत्र के काढ़े का इस्तेमाल कर सकते हैं, वहीं ज्यादा फायदा चाहते हैं तो आप बना के भी पी सकते हैं, इसके सेवन से स्किन से जुड़ी ढेरों समस्याएं दूर होती जाएंगी।

 

ये भी पढ़ें: बीएसई चीफ आशीष कुमार चौहान ने पद को कहा अलविदा, नए सीईओ की तलाश जारी

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular