Wednesday, July 3, 2024
Homeकाम की बातHealth Care: डार्क चॉकलेट डे पर जानिए डार्क चॉकलेट के लाभ और...

स्वास्थ्य (Health Care: Dr Jinal Patel explains that the flavonoids in dark chocolate can help manage high blood pressure and prevent cardiovascular problems) : अधिक डार्क चॉकलेट खाने से कब्ज हो सकता है क्योंकि इसमें कैफीन होता है जो निर्जलीकरण की ओर ले जाता है और पाचन को धीमा कर देता है।

आज वर्ल्ड डार्क चॉकलेट डे

दुनिया में हर दिन कोई न कोई दिवस होता ही है। आज एक फरवरी को पूरा विश्व वर्ल्ड डार्क चॉकलेट डे मना रहा है। चॉकलेट एक ऐसी चीज है जिसे हर वर्ग के लोग खाना पसंद करते हैं। जिम जाने वाले और डायट करने वाले भी कभी कभी चीट डे पर चॉकलेट का आनंद लेते है क्योंकि इसका स्वाद सबको पंसद आता है। डार्क चॉकलेट में कोकोआ की मात्रा ज्यादा होती है जिसे लोग काफी पसंद करते हैं। हमारे देश में जब भी स्वाद की बात आती है तब साथ ही साथ इससे जुड़े लाभ और दुष्प्रभाव की बात भी होती है।

आज हम आपको वर्ल्ड डार्क चॉकलेट डे पर बताएंगे कि डार्क चॉकलेट के लाभ और दुष्प्रभाव क्या होते हैं। एक अखबार को इंटव्यू देते हुए मुंबई के अपोलो स्पेक्ट्रा अस्पताल के आहार विशेषज्ञ, डॉ जिनल पटेल ने डार्क चॉकलेट के स्वास्थ्य लाभ और दुष्प्रभाव के बारे में बताया।

डार्क चॉकलेट के स्वास्थ्य लाभ

डार्क चॉकलेट रक्तचाप को कम करता है: डॉ जिनल पटेल ने बताया कि डार्क चॉकलेट में फ्लेवोनॉयड्स उच्च रक्तचाप को प्रबंधित करने और हृदय संबंधी समस्याओं को रोकने में मदद कर सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि चॉकलेट का सेवन विशेषज्ञ द्वारा बताई गई मात्रा में ही करें।

डार्क चॉकलेट हृदय रोगों को दूर रखता है: डॉ जिनल पटेल ने बताया कि डार्क चॉकलेट में कार्डियोप्रोटेक्टिव एजेंट के रूप में फ्लेवनॉल्स हृदय रोग को रोकते हैं।

डार्क चॉकलेट चयापचय में सुधार करता है: डॉ जिनल पटेल ने बताया कि डार्क चॉकलेट में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड या एमयूएफए होता है, जो चयापचय को बढ़ाता है और कैलोरी जलाने में मदद करता है।

डार्क चॉकलेट के साइड इफेक्ट

रक्तस्राव विकार: डॉ जिनल पटेल ने बताया कि अधिक मात्रा में डार्क चॉकलेट खाने से रक्त के थक्के बनने की प्रक्रिया धीमी होने की संभावना बढ़ जाती है इससे किसी को रक्तस्राव विकार या हीमोफिलिया हो सकता है।

पैल्पिटेशन: डार्क चॉकलेट में कोको सामग्री अधिक मात्रा में खाने पर पल्स रेट और ब्लड प्रेशर बढ़ा सकती है।

कब्ज: बहुत अधिक डार्क चॉकलेट खाने से कब्ज हो सकता है क्योंकि इसमें कैफीन होता है जो निर्जलीकरण की ओर ले जाता है और पाचन को धीमा कर देता है।

सिरदर्द: चॉकलेट में कैफीन और बीटा-फेनिलथाइलामाइन पाया जाता है, जो सिरदर्द को ट्रिगर करता है।

ये भी पढ़ें:- Cancer Awarness: सर्वाइकल कैंसर को इन तरीकों से करें कम

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular