Friday, July 5, 2024
Homeकाम की बातHealth Care: लाइट जलाकर कर सोना पड़ सकता है भारी, जानें क्या...

Health Care: हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हमें लगभग 7 से 8 घंटे की नींद बहुत जरूरी है। काफी हेल्थ एक्स्पर्ट्स लोगों के शरीर और समस्याओं के हिसाब से अलग-अलग तरह से सोने का पैटर्न बताते हैं। शरीर से थकान और कमजोरी को दूर भगाने के लिए सोना बेहद जरुरी है। गहरी और सुकून भरी नींद से हमारा माइंड अच्छे तरीके से कम करता है। इसके साथ ही नींद पूरी होने से आपकी मांसपेशियों को रिकवर होने का टाइम भी मिल जाता है। सोने के जितने फायदे बताएं जाएं उतने कम है लेकिन कुछ लोग सोने की खराब आदतों के कारण सही और गहरी नींद नही ले पाते हैं। इन आदतों में से एक बत्ती जलाकर सोने की आदत भी शामिल है। तो आइए जानते हैं बत्ती जलाकर सोने से बॉडी को कैसे नुकसान हो सकता है।

बहुत सारे लोग रात को सोने से पहले लाइट्स बंद कर देते हैं। यह एक अच्छी आदत होती है। आपको इससे अच्छी और गहरी नींद आती है लेकिन अगर आपको लाइट्स ऑन करके सोने की आदत है तो इसके काफी नुकसानों का आपको सामना करना पड़ सकता है।

जानें इसके नुकसान

होता है डिप्रेशन का खतरा

जितनी रोशनी हमारे बॉडी के लिए जरूरी होती है उतना ही जरूरी अंधेरा भी है। आपने यह तो सुना होगा कि स्वीडन और नॉवे जैसे ध्रुवीय देशों में 6 महीनों तक सूरज नही डूबता है। इसके कारण वहां के काफी लोग डिप्रेशन में आ जाते हैं। ऐसे ही अगर आप लंबे समय तक के लिए रोशनी में रहने से काफी ज्यादा डिप्रेशन और चिड़चिड़ापन फील हो सकता है इसलिए प्रयास केरं की कुछ समय बिना लाइट्स के बिताएं।

सुस्त होने लगता है शरीर 

पूरी रात लाइट जलाकर सोने कि आदत की वजह से आपको अच्छी और सुकून भरी नींद नही आती है, जिसकी वजह से शरीर में थकान बनी रहती है और फिर आप काफी सुस्त महसुस करने लगते हैं।

इन बीमारियों के हो सकते हो शिकार

लाइट जलाकर सोने से अच्छी नींद नही आती है, जिसका वजह से आपको हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, हार्ट डिजीज होने का खतरा होने की संभावना होती है।

ये भी पढ़ें: केजरीवाल का बड़ा दावा- सूरत की 12 में से 7 सीटों पर जीत हासिल करेगी AAP, बीजेपी को दिख रही अपनी हार

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular