Tuesday, July 9, 2024
Homeकाम की बातHealth Tips: ग्रीन टी कई बीमारियों को रोकने में कर सकता है...

Health Tips: दुनियाभर में लोग ग्रीन टी का सेवन खुद को फिट रखने के लिए करते हैं। चाहें वजन कम करना हो या ग्लोइंग स्किन पानी हो, छोटी से छोटी समस्याओं को दूर करने में ग्रीन टी बेहद असरदार साबित होती है। हेल्थ एक्स्पर्ट्स भी वजन घटाने के लिए ग्रीन टी पीने की राय देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं इसका सही समय पर सेवन न करने से शरीर में कई प्रकार की समस्याएं पैदा हो सकती हैं इसलिए इसमें मौजूद फायदे पाने के लिए ग्रीन टी का सही समय पर सेवन करना जरुरी है।

पीएं ग्रीन टी पीने का सही समय

खाना खाने के बाद लगभग एक घंटे पहले ग्रीन टी पीने से बॉडी को बेहद लाभ मिलता है। ग्रीन टी में टैनिन मौजूद होता है जिसे खाने के तुरंत बाद इसका सेवन करने से आपका पाचन खराब भी हो सकता है। इससे आपके पेट में दर्द, कब्ज की समस्या जैसी परेशानियां पैदा हो सकती हैं। ग्रीन टी को खाली पेट पीने से बचें। ग्रीन टी के साथ हमेशा कुछ खाने की चीज लें और पूरे दिन में ग्रीन टी को 3 से ज्यादा कप न पीएं।

ग्रीन टी पीने के फायदे

• वजन कम करने में मददगार

ग्रीन टी पीने से आपके शरीर का वजन कम होने लगता है। ग्रीन टी से मेटाबॉलिज्म स्ट्रोंग होता है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। इसे पीनेे से आपको भूख भी कम महसूस होती है।

• कैंसर से करे बचाव

कैंसर से पीड़ित मरीजों के लिए ग्रीन टी बहुत सेहतमंद हो सकती है। इसमें पाए जाने वाला पॉलीफिनॉल्स कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में मदद कर सकती है। इससे ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर से बचा जा सकता है।

• कोलेस्ट्रोल कम करने में करे मदद

शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल की मात्रा को ग्रीन टी पीने से कम किया जा सकता है। यह नसों में ब्लाकेज को कम करने में मदद करता है। इससे दिल से संबंधित बीमारियों को कम कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: आज सुबह दिल्ली मेट्रो के इस रूट पर तकनीकी खराबी से लोग रहे परेशान, जानें इसकी वजह

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular