होम / Health Tips: दूध से कई गुना ज्यादा कैल्शिम से भरपूर है ये दाल, जानें इसके फायदे 

Health Tips: दूध से कई गुना ज्यादा कैल्शिम से भरपूर है ये दाल, जानें इसके फायदे 

• LAST UPDATED : September 13, 2022

Health Tips: जब भी कैल्शियम से भरपूर डाइट की बात आती है तो लोगों का ध्यान सबसे पहले दूध या डेयरी प्रोडक्ट्स पर ही जाता है। लेकिन अगर आपको दूध या दूध से बने प्रोडक्ट्स का सेवन करना पसंद नहीं है तो दाल आपके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन हो सकता है। दाल का सेवन करने से शरीर में न केवल कैल्शियम की कमी को दूर कर सकते हैं बल्कि हड्डियों और दांतों को भी यह मजबूत रखती है। तो आइए जानते हैं दूध और दाल में से किसमें ज्यादा कैल्शियम मौजूद होता है

इसमें होता है ज्यादा कैल्शियम

कैल्शियम युक्त आहार का नाम लेते ही हमारे दिमाग में सबसे पहले दूध से तैयार प्रोडक्ट्स का नाम आते हैं लेकिन हाल ही में हुए रीसर्च में यह साबित हुआ है कि छिलके वाली तुअर यानी अरहर की दाल में कैल्शियम की मात्रा बहुत अधिक मात्रा में होती है। रिपोर्ट्स के अनुसार, अरहर दाल में दूध से लगभग 6 गुना ज्यादा कैल्शियम मौजूद होता है। अध्ययन में पता चला है कि, 100 ग्राम दूध में 125 मिलीग्राम कैल्शियम मौजूद होता है। वहीं, तुअर डाल में 650 मिलीग्राम से ज्यादा कैल्शियम होता है।

दाल से होंगे इतने फायदे

दूध से ज्यादा अरहर की दाल में कैल्शियम ज्यादा होता है। दूध में विटामिन्स, न्यूट्रीएंट्स और प्रोटीन की अधिकता पाई जाती है लेकिन तुअर दाल में इससे ज्यादा कैल्शियम होता है। इसके अलावा इसमें काफी ज्यादा पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। अगर आप शरीर में कैल्शियम की कमी दूर करना चाहते है तो छिलके वाले तुअर दाल का सेवन करना शुरू कर दें। यह आपके लिए बेहद लाभदायक साबित होगी।

कैल्शियम है शरीर के लिए बेहद जरूरी

हेल्थ एक्स्पर्ट्स का कहना है कि दिनभर में हमारे शरीर को 800 से 1000 मिलीग्राम कैल्शियम की जरुरत होती है। इससे कम मात्रा में कैल्शियम लेने से शरीर में कैल्शियम की कमी आ सकती है। अगर आप भरपूर रूप से कैल्शियम लेना चाहते हैं तो रोजाना छिलके वाले तुअर डाल का सेवन किया करें।

ये भी पढ़ें: हिंदू संगठन से जुड़े डॉक्टर को मिली जान से मारने की धमकी, व्हाट्सएप कॉल कर धमकाया

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox