Wednesday, July 3, 2024
Homeकाम की बातHeart Attack: इन गलतियों से बढ़ता हार्ट अटैक का खतरा, इनसे बनाएं...

Heart Attack: आज के समय में गलत खानपान के कारण लोगों में दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा काफी बढ़ता जा रहा है। आमतौर पर दिल की बीमारियों से जुड़ी समस्या की शिकायत हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण होती है। जिसका कारण नसों में ब्लॉकेज होने का खतरा होता है। ऐसे में हार्ट तक ब्लड को पहुंचने में बहुत जोर लगता है। इसके साथ ही कई अन्य समस्याएं भी होती हैं, जैसे ट्रिपल वेसल डिजीज, हार्ट अटैक और कोरोनरी आर्टरी डिजीज का भी खतरा बहुत अधिक रहता है। आज आपको बताते हैं कि हमारा हार्ट किन चीजों से प्रभावित होता है।

शराब और धूम्रपान

धूम्रपान और शराब का सेवन अगर आप काफी मात्रा में करते हैं, तो इसका सीधा असर आपके लंग्स और लीवर पर पड़ता है। इसके साथ ही इसके सेवन से हार्ट पर भी काफी बुरा असर पड़ता है। इन पदार्थों का सेवन करने वालों को हार्ट फेलियर और हाई बीपी जैसी गंभीर बीमारी होने का खतरा बना रहता है। तो आपको भी अगर ये गंदी आदत है, तो आज ही छोड़ दीजिए।

सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन

हम लोग कई बार खुद को रिफ्रेश फील करने के लिए सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन कर लेते हैं। बता दें कि सॉफ्ट ड्रिंक्स में सोडा की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है। जो आपके हार्ट को बहुत नुकसान पहुंचा सकती है। अगर हर रोज आप सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन करते हैं तो इससे आपको हार्ट डिजीज का खतरा कई गुणा ज्यादा बढ़ सकता है।

ऑयली फूड्स सीधा दिल पर करता है असर

हमारे देश में कई तरह का खान-पान है। अधिकतर लोग यहां ऑयली और मसालेदार खाना पसंद करते हैं। साथ ही काफी सारे लोग तली-भुनी चीजों का सेवन करने का शौक रखते हैं। ऐसे में आप भी अगर ऑयली फूड खाना पसंद करते हैं, तो आज ही अपनी इस आदत को छोड़ दें। क्योंकि इसके अधिक सेवन से हार्ट डिजीज होने का खतरा बना रहता है।

 

ये भी पढ़े: आज होगा सोनाली फोगाट का पोस्टमार्टम, जल्द सामने आएगा मौत का कारण

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular