Tuesday, July 9, 2024
Homeकाम की बातHome Loan vs Rent: लोन लेकर फ्लैट खरीदना या किराये पर रहने...

India News(इंडिया न्यूज़) : आजकल के समय घर-फ्लैट खरीदना पहले के मुकाबले थोड़ा आसान हो गया है। क्योंकि घर की कुल कीमत का बड़ा हिस्सा बैंक से लोन में मिल जाता है। वहीँ, डाउन पेमेंट पर उपाय इधर-उधर से हो जाता है। बता दें, हमारे देश में मध्यवर्गीय फैमिली के लिए घर खरीदना एक बड़ा निर्णय होता है, और इसमें परिवार की भावना जुड़ी होती है। लेकिन क्या आपको पता है लोन लेकर घर खरीदना का सही फैसला है या गलत ?
लोन पर फ्लैट लेना है सही ?

इस रिपोर्ट में हम आपको बताने की कोशिश करेंगे कि लोन लेकर घर-फ्लैट खरीदना कैसे फायदे का सौदा नहीं है, इससे बेहतर होगा कि आप किराये के कमरे पर ही रहें। आप खुद भी आंकलन कर सकते हैं कि आपके लिए क्या उचित कदम होगा। ऐसा इसलिए कि आमतौर पर जब लोग लोन लेकर घर खरीदते हैं तो वो EMI में बंधकर रह जाते हैं। क्योंकि देश में अधिकतर लोग होम लोन कम से कम 20 साल के लिए लेते हैं। हम आपको एक उदाहरण से समझाते हैं कि घर खरीदना बेहतर सौदा होगा या किराये पर रहना।

फ्लैट खरीदना फायदा या नुकसान का सौदा ?

दरअसल, देश में ज्यादातर मध्यवर्गीय परिवार 2BHK फ्लैट खरीदते हैं, खासकर मेट्रो शहरों में यही ट्रेंड है। बता दें, 2BHK फ्लैट की कीमत शहरों के हिसाब से तय होती है। अगर दिल्ली- NCR को उदाहरण के तौर पर लें तो यहां करीब 40 लाख रुपये में मिल जाते हैं। इसके लिए खरीददार को 15 फीसदी तक अमाउंट डाउन पेमेंट करना होता है। यानी 5 से 6 लाख रुपये डाउन पेमेंट करना होता है। इसके बाद Stamp Duty, Registration Charges और ब्रोकरेज अलग से देना पड़ता है।

किराये पर रहने के फायदे

वहीँ, अगर आप फ्लैट किराये पर लेते हैं, तो आपको आसानी से 15 हजार रुपये महीने पर मिल जाएगा। इस तरह देखें तो हर महीने आपके पास सेविंग के लिए 16 हजार रुपये से ज्यादा की बचत होगी। अब अगर इस पैसे को अच्छी स्ट्रेटजी बनाकर इन्वेस्ट किया जाए तो करोड़ों का फंड तैयार हो सकता है। अब आप ही तय कीजिये किराये पर रहना सही है या फ्लैट लेना।

also read : Karwa Chauth Makeover : करवा चौथ पर दिखना है खूबसूरत, तो जरूर करा लें ये काम

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular