Sunday, July 7, 2024
HomeLifestyleHome Remedies: जूते पहनने से आती है पैरों में बदबू, तो आज...

Home Remedies:

Home Remedies: कई लोगों को जूते पहनने के कारण पैरों से बदबू आने लगती है। जिस वजह से उन्हें कई बार शर्मिंदगी भी झेलनी पड़ती है। लेकिन क्या आपको पता है आप घर पर कुछ नुस्खों के प्रयोग से छुटकारा पा सकते हैं। आपको बता दे ये दिक्कत बैक्टीरिया या फिर ज्यादा पसीना आने की वजह से होती है। तो चलिए बताते है उन के बारें में जिन नुस्खों से आपके पैरों से ना तो स्मैल आएगी और न ही इससे आपको बाहर शर्मिंदा होना पड़ेगा।

  • टी बैग तो सभी के घर में मौजूद होते है। पैरों की बदबू से निजात पाने के लिए आप टी बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं। टी बैग में मौजूद टेनिन्स बैक्टीरिया को ख़त्म करने में सहायक होते हैं। इसके लिए गर्म पानी में कुछ देर टी बैग रखकर निकाल लें। जब टी बैग ठंडा हो जाए तो उसे जूतों के अंदर रख दें। इससे जूतों से आने वाली बदबू एकदम ख़त्म हो जाएगी।
  • जूतों की दुर्गंध को आप चावल के पानी से भी दूर कर सकते हैं। इसके लिए आपको थोड़े से चावल आधे घंटे के लिए पानी में रखें फिर पानी को छान कर उस पानी में थोड़ी देर पैर डुबा कर रखें पैरों से आने वाली बदबू एकदम खत्म हो जाएगी।
  • पैरों की बदबू को कम करने के लिए नमक का पानी का प्रयोग कर सकती हैं। इसके लिए एक टप में गुनगुना पानी ले लें, अब इसमें 2 बड़े चम्मच सादा नमक को अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद 20 मिनट के लिए आप पैरों को पानी में डुबोएं रखें। ये तरीका भी काफी कारगार है।
  • पैरों में ज्यादा बदबू का कारण ये भी हो सकता है कि आप एक ही मोजे को कई दिन तक पहन रहे हो, या फिर जूते को धूप में ना लगा रहे हों। कोशिश करें कि सर्दियों में अपने रोजाना पहनने वाले जूतों को हफ्ते में दो बार धूप दिखा दें।

 

ये भी पढ़े: नए साल में खरीदना चाहते है कार तो रुक जाइये, चेक करें इन गाड़ियों की लिस्ट

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular