होम / Home Tips: ब्लेंडर में गलती से भी न डालें ये चीजें, अपनाएं ये टिप्स

Home Tips: ब्लेंडर में गलती से भी न डालें ये चीजें, अपनाएं ये टिप्स

• LAST UPDATED : March 17, 2024

India News (इंडिया न्यूज़), Home Tips: ब्लेंडर या फूड प्रोसेसर जैसे रसोई उपकरणों ने जीवन को आसान बना दिया है। यह प्यूरी, जूस और सूप बनाने में सहायक है। लेकिन इसमें कुछ चीजें भूलकर भी नहीं रखनी चाहिए। हमें बताइए।

अपनाएं ये टिप्स

मोटे तने या रेशे वाली सब्जियां, जैसे ब्रोकोली के डंठल, आसानी से मिक्स नहीं होता हैं और एक रेशेदार बनावट छोड़ सकती हैं। इसलिए ब्लेंडर में डालने से पहले इसे हटा दें या बारीक काट लें। खाली ब्लेंडर में आटा या पिसी चीनी जैसी सूखी सामग्री डालने से ब्लेंडर चलने पर बारीक कणों का बादल बन सकता है। इसे रोकने के लिए, सूखा पाउडर डालने से पहले हमेशा पानी मिलाएं।

ये भी पढ़े: Lifestyle: ऐसे बने अपने बेटियों के सुपर डैड, अपनाएं ये टिप्स

सूप को मिश्रित करते समय सुनिश्चित करें कि आप बड़ी मांस की हड्डियों को मिश्रित करने से बचें क्योंकि वे ब्लेंडर ब्लेड और मोटर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इन्हें हटा दें और फिर सूप को ब्लेंड कर लें। गड्ढों या कठोर बीजों या छिलकों को ब्लेंडर में पीसने का प्रयास करने से ब्लेंडर ब्लेड या मोटर को नुकसान हो सकता है।

कार्बोनेटेड पेय को तेज़ गति से मिलाने से झाग बन सकता है और ब्लेंडर के अंदर दबाव बन सकता है, जिससे तरल झाग बन सकता है और ऊपर की ओर धकेल सकता है। इस दबाव के कारण तेजी से घूमने वाला मिश्रण फट भी सकता है। अधिकांश ब्लेंडर बर्फ को कुचल सकते हैं, लेकिन बड़े बर्फ के टुकड़े मोटर पर दबाव डाल सकते हैं या ब्लेड को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए कुचली हुई बर्फ या छोटे बर्फ के टुकड़ों का उपयोग करना हमेशा बेहतर होता है।

ये भी पढ़े: SIM Card New Rule: मोबाइल यूजर्स के लिए जरूरी खबर, 1 जुलाई से लागू…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox