होम / घर पर बनाये आंवले का फेसपैक, गुण जान कर दांग रह जाओगे

घर पर बनाये आंवले का फेसपैक, गुण जान कर दांग रह जाओगे

• LAST UPDATED : April 26, 2022

इंडिया न्यूज़ , नई दिल्ली : 

आज के समय में आंवले का सेवन सेहत के लिए बेहद ही लाभदायक माना गया है। आंवला आपकी सेहत के साथ-साथ स्किन का भी बेहतर तरीके से ख्याल रखता है। दरसअल, आंवले के अंदर विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है तो चलिए आज हम आपको आंवले की सहायता से बनने वाले कुछ बेहद ही अमेजिंग फेस पैक के बारे में बता रहे हैं।

आंवला और दही से बना फेस पैक

Homemade amla face pack

यदि आप स्किन पर सूरज से होने वाले सनटैन से परेशान हैं और उसे दूर करने के लिए आप आंवला से बने इस फेसपैक का इस्तेमाल कर सकते है। इस फेस पैक को बनाने के लिए पहले 2 बड़े चम्मच आंवला पाउडर लें फिर उसमें एक बड़ा चम्मच दही डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब, उसमें थोड़ा सा शहद मिक्स करके चिकना पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को हाथों से अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे सूखने के लिए छोड़ दें और करीबन 15-20 मिनट बाद चेहरे को वॉश कर लें।

आंवला और हल्दी से बना फेस पैक

घर पर बनाये आंवले का फेसपैक

यह फेस पैक ना सिर्फ आॅयली स्किन के लिए अच्छा होता है, बल्कि चेहरे के एक्ने व ब्रेकआउट्स आदि को भी काफी कम करने में मददगार है। दरअसल, हल्दी के अंदर एंटी-बैक्टीरियल गुण पाये जाते हैं जो रोम छिद्रों को अंदर तक साफ करने में मदद करते हैं और इस तरह मुंहासों को भी रोकते हैं। आंवला और हल्दी का फेसपैक को बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में 3 चम्मच आंवला पाउडर, 1 टीस्पून हल्दी पाउडर और 2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में, गुनगुने पानी से चेहरे को वॉश कर लें।

ये भी पढ़े : घर पर बनाये पुदीने का तेल, बालो के लिए है फायदेमंद

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox