होम / Homemade Bleach: घर पर बनाएं ब्लीच, चेहरे पर आएगा अनोखा निखार

Homemade Bleach: घर पर बनाएं ब्लीच, चेहरे पर आएगा अनोखा निखार

• LAST UPDATED : November 14, 2022

Homemade Bleach:

Homemade Bleach: चेहरे को जल्दी से गोरा और खिलाखिला बनाने के लिए अक्सर ब्लीच करवाने की सलाह दी जाती है। पर बाजार में मिलने वाले ब्लीच केमिकल युक्त होती हैं। जिसे लगाने से त्वचा को नुकसान होता है। बता दे कि अगर जरूरत से ज्यादा ब्लीच का इस्तेमाल किया जाए तो काले धब्बे पड़ने की संभावना हो जाती है। ऐसे में यह सवाल हैं कि फटाफट चेहरे पर निखार पाने के लिए क्या किया जाए। अगर आप चेहरे पर ग्लो पाना चाहती हैं तो घर में ही ब्लीच बनाकर तैयार करें। जो कि बिना केमिकल के बना होगा।

  • घर में ब्लीच बनाने के लिए पपीता, कच्चा दूध, आलू, चुकंदर और नींबू का रस की जरूरत होगी।
  • बिना केमिकल के घर में ब्लीच तैयार करने के लिए सबसे पहले पपीते के कुछ टुकड़ों को लेकर मिक्सी में पेस्ट बना लें। फिर आलू के कुछ टुकड़े और चुकंदर के टुकड़े को लेकर पीसें। फिर इसमे नींबू का रस मिला दें। किसी बाउल में लेकर पिसे हुए पपीते और आलू, चुकंदर को मिक्स कर लें। बस तैयार है होममेड ब्लीच। जो आपको बिल्कुल बाजार के ब्लीच जैसा ही निखार देगा।
  • इसे चेहरे पर लगाने के लिए टोनर की मदद से चेहरे को साफ कर लें। फिर चेहरे और शरीर के उन हिस्सों पर जहां ब्लीच करना है। इस पेस्ट को पतला फैलाकर लगा लें। करीब दस से पंद्रह मिनट तक इसे सूखने दें। तय समय के बाद ब्लीच लगे हिस्से को पानी की मदद से धो लें। इस होममेड ब्लीच को त्वचा पर ज्यादा समय तक लगाकर नहीं छोड़ना है। इससे स्किन में रैशेज और खुजली होने की संभावना हो सकती है।
  • होममेड ब्लीच को साफ करने के लिए कॉटन का इस्तेमाल करें। साथ ही चेहरे को साफ ठंडे पानी से धोएं। ब्लीच हटाने के बाद त्वचा को मॉइश्चराइज करें। जिससे कि त्वचा को नमी मिले और ग्लॉसी ग्लो चेहरे पर दिखे।

 

ये भी पढ़े: जानिए कितनी होती गाड़ी के टायर की लाइफ, बदलवाते समय ध्यान दें इन बातों का

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox