Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातHomemade Sugar Scrub: घरेलू नुस्खों से हटाएं डेड स्किन, जानें होममेड शुगर...

Homemade Sugar Scrub: डेड स्किन से छुटकारा पाने के लिए आपने न जाने कितने ही रुपये पार्लर में लगा दिए होंगे। क्या आपको पता है कि आपके घर के किचन में रखी चीनी की मदद से ही आप अपने चेहरे की डेड स्किन को मिनटों में हटा सकते हैं। आइए जानते हैं चीनी से बनने वाले कुछ स्क्रब के बारे में जिन्हें आप घर पर ही बड़े आसानी से बना सकती हैं।

धूप और धूल है इसकी वजह-

घर से बाहर निकलने पर हमारे चेहरे पर धूप, धूल और गंदगी की वजह से इन्हें काफी नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में हमारी स्किन को और भी ज्यादा देख-भाल की जरूरत होती है। चेहरे पर जमी इस काले रंग की पैच (डेड स्किन) को हटाने के लिए आपको इन्हें एक्सफोलिएट करने की आवश्यकता है जिसे आप घर पर बने चीनी के स्क्रब से आसानी से हटा सकते हैं।

नारियल तेल और चीनी-

इस स्क्रब को तैयार करने के लिए चीनी, नारियल का तेल और विटामिन ई के तेल को एक साथ मिलाकर एक टाइट जार में रख लें। चेहरे को अच्छे से साफ कर के इस मिश्रण से स्क्रब कर लें। डेड स्किन कुछ ही दिनों में धीरे-धीरे हटने लगेगी।

ग्रीन टी और चीनी-

इस स्क्रब को तैयार करने के लिए सबसे पहले टी बैग्स गर्म पानी में डालकर कुछ देर ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद एक बर्तन में चीनी और नारियल तेल डाल लें और इसे अच्छे से मिक्स करें। अब इसमें ठंडी चाय को मिलाएं। अब आप इसे अपना चेहरा साफ कर के इस्तेमाल कर सकते हैं। यह चेहरे से काले पैचेस को हटाने में मददगार साबित होती है।

नींबू, नारियल तेल और चीनी-

इस स्क्रब को तैयार करने के लिए चीनी, नारियल तेल और नींबू के रस को एक कटोरी मे लेकर मिलाएं। अब इस मिश्रण को चेहरे पर अच्छे से लगा लें फिर कुछ देर बाद स्क्रब करें और फिर चेहरे को साफ पानी से धोलें। इससे डेड स्किन कुछ ही दिन में साफ होने लगेगी।

ये भी पढ़ें: दिल्ली में फिर बढ़ी पाबंदियां, बगैर मास्क पहने घूमने पर कटेगा 500 रुपए का चालान

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular