Friday, July 5, 2024
HomeTechअपने रूम के लिए कितने टन का लें AC? खरीदने से पहले...

अपने रूम के लिए कितने टन का लें AC? खरीदने से पहले जान लें, वर्ना हो जाएगा बड़ा नुकसान

India News Delhi(इंडिया न्यूज़),AC Buying Guide: गर्मी के मौसम ने दस्तक दे दी है और लोगों ने भी इससे निपटने की तैयारी शुरू कर दी है।आने वाले कुछ हफ्तों में एयर कंडीशनर(AC) की जरूरत महसूस होने लगेगी। अगर आप भी इस सीजन में नया एयर कंडीशनर खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके सामने टन शब्द जरूर आएगा।

आपको यह देखना होगा कि आप कितने टन का एसी खरीदना चाहते हैं। लेकिन, यह टन क्या है? कई लोगों को इसकी जानकारी नहीं है। ऐसे में यहां हम आपको एसी में इस्तेमाल होने वाले टन के बारे में बताने जा रहे हैं।

क्या होता है AC में टन का मतलब?

बता दें, AC में टन का मतलब किसी भी तरह से वजन से नहीं होता है। HVAC (हीटिंग, वेंटिलेशन एंड एयर कंडीशनिंग) फील्ड में टन एक शब्द है जो बताता है कि एयर कंडीशनर एक घंटे में आपके घर से कितनी हीट रिमूव कर सकता है।सरल शब्दों में कहें तो टनेज या टन किसी एसी की कूलिंग कैपेसिटी को बताता है।

अगर हीट का मेजरमेंट BTU (ब्रिटिश थर्मल यूनिट) है। तो 1 टन का AC प्रति घंटे 12000 BTUs हवा रिमूव सकता है। एक 3-टन का यूनिट 36000 BTUs गर्म हवा रिमूव कर सकता है। इसी तरह क्रम जारी रहता है। यानी जितना किसी का टन होगा उतना ही वो अधिक हवा को ठंडी करेगा।

किस कमरे के लिए कितने टन का एसी रहेगा सही? यहाँ समझें

100–130 sq ft: 0.8–1 ton AC
130–200 sq ft: 1.5 ton AC
250–350 sq ft: 2 ton AC

इसके अलावा 500 sq ft से ज्यादा बड़े कमरे या हॉल के लिए एक साथ कई ACs की आवश्यकता होगी। इस तरह आप अपनी जरूरत के हिसाब से AC खरीदते समय सही टन का चुनाव कर सकते हैं।

ALSO READ ; “मैं पीड़ित हूं…अपमान सह रहा हूं”: उपराष्ट्रपति धनखड़ ने बयान किया अपना दर्द

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular