Tuesday, July 9, 2024
Homeकाम की बातकैसे तय होती है सुपरफास्ट और एक्सप्रेस ट्रेन की कैटेगरी..जानें

India News(इंडिया न्यूज़) : Superfast and Express Trains: भारत की अधिकांश आबादी एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए ट्रेन का सहारा लेते हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि सुपरफास्ट और एक्सप्रेस ट्रेन के बीच की कैटेगरी कैसे तय की जाती है। अगर आप सुपरफास्ट और एक्सप्रेस ट्रेन के बीच का अंतर नहीं जानते हैं तो हमारी इस रिपोर्ट में जानें !

सुपरफास्ट ट्रेन की खासियत

भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in के अनुसार, अगर किसी ट्रेन की अप और डाउन दोनों दिशाओं की गति बड़ी लाइन पर 55 किलोमीटर प्रतिघंटा और छोटी लाइन पर 45 किलोमीटर प्रतिघंटा है तो उसे सुपरफास्ट ट्रेन माना जाएगा। यानी उस ट्रेन पर सुपरफास्ट सर चार्ज लगाया जाएगा। वहीँ, कुछ सुपरफास्ट ट्रेनें 110 किलोमीटर प्रतिघंटा कि रफ्तार से भी चलती हैं। सबसे महत्वपूर्ण इन ट्रेनों की खासियत होती है कि इनके स्टॉपेज बहुत कम होते हैं।

एक्सप्रेस ट्रेन कैसे पहचानें

मालूम हो, भारत में एक्सप्रेस ट्रेन सेमी प्राथमिकता वाली रेल सेवा है। इन ट्रेनों की स्पीड लगभग 55 किलोमीटर प्रति घंटे की होती है। वहीँ, एक्सप्रेस ट्रेन की स्पीड जहां मेल-ट्रेन से ज्यादा होती है, वहीं सुपरफास्टट ट्रेन से कम होती है। इसके अलावा एक्सप्रेस ट्रेन, मेल ट्रेन की तरह जगह-जगह और नहीं रूकती है। एक्सप्रेस ट्रेन की पहचान ऐसे भी कर सकते हैं क्योंकि इनके नाम ज्यादातर किसी शहर, जगह या किसी व्यक्ति के नाम से हो सकती है। बता दें,इसमें जनरल ,स्लीपर और एसी कोच लगे होते हैं।

also read : शमी को लेकर बदले हसीं जहां के सुर, जो कहा- सुनकर आप भी कहेंगे ‘ये क्या हुआ’

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular