होम / क्रेडिट कार्ड बिल भरने में कर रहे हैं नजरअंदाज तो हो जाएगा जेल! जान लें इससे जुड़ी कानून

क्रेडिट कार्ड बिल भरने में कर रहे हैं नजरअंदाज तो हो जाएगा जेल! जान लें इससे जुड़ी कानून

• LAST UPDATED : March 17, 2024

India News Delhi (इंडिया न्यूज), Credit Card Payment: मासिक खर्चों को मैनेज करते-करते हम अक्सर कई जरूरी बातें भूल जाते हैं। क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट भी एक ऐसा काम है जिसे हम अक्सर दूसरे जरूरी कामों के बीच भूल जाते हैं। चिंता न करें, ये बहुत आम बात है। हममें से ज्यादातर लोग अपने क्रेडिट कार्ड का बिल चुकाना भूल जाते हैं और फिर कॉल या मैसेज आने पर इसकी याद आती है। लेकिन अगर क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान नहीं किया गया तो क्या होगा? क्या आपसे रंगदारी वसूली जाएगी या आपको जेल में डाल दिया जाएगा? आइए जानते हैं कि अगर कोई व्यक्ति अपने क्रेडिट कार्ड का बिल नहीं चुकाता है तो बैंक उसके साथ क्या कर सकता है?

इतने महीने तक बिल न भरने पर कहलाएंगे डिफॉल्टर

आमतौर पर अगर कोई व्यक्ति अपना बिल नहीं चुकाता है तो सबसे पहले उसे कॉल, एसएमएस या मैसेज के जरिए रिमाइंडर दिया जाता है। आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आप क्रेडिट कार्ड बिल पर कम से कम न्यूनतम भुगतान करें। अगर आप लगातार 6 महीने तक क्रेडिट कार्ड का बिल नहीं चुकाते हैं तो आपको क्रेडिट कार्ड डिफॉल्टर की श्रेणी में डाल दिया जाता है। इसके बाद आपका क्रेडिट कार्ड अकाउंट निष्क्रिय कर दिया जाता है।

डिफॉल्टर हो जाने पर करना पड़ेगा इन मुश्किलों का सामना

अगर आप डिफॉल्टर हो जाते हैं, जब आपको क्रेडिट कार्ड डिफॉल्टर की श्रेणी में डाल दिया जाता है, तो आपके खिलाफ कुछ सख्त कार्रवाई की जा सकती है। सबसे पहले तो आपका क्रेडिट स्कोर खराब हो सकता है जिससे आपको भविष्य में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। जैसा कि हमने ऊपर बताया, डिफॉल्टर बनने के बाद सबसे पहला काम यह होता है कि आपका क्रेडिट कार्ड खाता बंद कर दिया जाता है। अगर आप लंबे समय तक अपने क्रेडिट कार्ड का बिल नहीं चुकाते हैं तो आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है। इसके साथ ही आपके बकाया भुगतान पर काफी ऊंची ब्याज दर भी वसूली जाती है। अगर आप ये सब कदम उठाने के बाद भी क्रेडिट कार्ड से भुगतान नहीं करते हैं तो आपके बैंक के बचत खाते में मौजूद रकम पर रोक भी लग सकती है।

ये भी पढ़े:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox