Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातHealthy stomach Tips: पेट के डाइजेशन और कब्ज से हैं परेशान तो...

Healthy stomach Tips:

खाना खाने के बाद बहुत से लोगों को पेट में परेशानी होने लगती है। अगर आपको ब्लोटिंग, गैस या भारीपन परेशान करता है तो ये सभी लक्षण इस बात का संकेत देते हैं कि आपका पाचन सही प्रकार से नहीं हो रहा है। इसे ठीक करने और बचने के लिए जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू और हर्बल उपाय जो आपके पाचन तंत्र को सपोर्ट देकर इन सभी समस्याओं के साथ ही कब्ज की समस्या से भी छुटकारा दिलाएगा।

खाएं अजवाइन

खाना खाने के बाद एक चौथाई चम्मच अजवाइन को गुनगुने पानी के साथ चबाकर खाएं और 10 से 15 मिनट के लिए धीमी गति से टहलें। इससे आपको डकार आएगी, गैस से राहत मिलेगी और और पेट एकदम हल्का महसूस होगा।

सौंफ और मिश्री

भोजन के बाद खाना पचाने के लिए सौंफ और मिश्री खाना हमारे देश की सदियों पुरानी भोजन परंपरा है। आपको प्लेन सौंफ का सेवन करना चाहिए। ताकि शरीर में अतिरिक्त शुगर ना जाए। सौंफ और मिश्री पाचन को तुरंत तेज कर देती हैं और 10 से 15 मिनट की वॉक से आपको काफी राहत मिलेगी।

वज्रासन करें

खाना खाने के बाद 10 से 15 मिनट के लिए वज्रासन में बैठना आपकी समस्या का सबसे असरदार उपाय है। शायद शुरुआत में आपके लिए इस पोजिशन में बैठना मुश्किल हो लेकिन कुछ ही दिनों में आदत पड़ जाएगी। इस आसन में बैठने से गैस और डकार आती है और पेट हल्का हो जाता है। साथ ही इससे सुबह पेट साफ होने में भी सहायता मिलती है।

धीमी गति से टहलें

पाचन तंत्र को ठीक रखने और सुबह के समय अच्छे से पेट साफ करने के लिए सबसे ज्यादा असरदार और प्राकृतिक उपाय है कि आप भोजन के बाद कम से कम 30 से 40 मिनट के लिए धीमी गति से टहलें। ऐसा करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है।

ये भी पढ़ें: उर्फी जावेद ने किया रणवीर सिंह का सपोर्ट, कही ये बड़ी बात

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular