Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातजॉब के साथ करनी है स्टडी, तो अपनाएं ये स्मार्ट तरीके, आसानी...

जॉब के साथ करनी है स्टडी, तो अपनाएं ये स्मार्ट तरीके, आसानी से मैनेज होगा टाइम

India News Delhi(इंडिया न्यूज़),Study With Job: ऐसे कई युवा हैं जो नौकरी के साथ-साथ किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करते हैं या फिर डिस्टेंस लर्निंग के जरिए अपनी आगे की पढ़ाई जारी रखते हैं। हालाँकि, उनके पास पढ़ाई के लिए पर्याप्त समय नहीं बचता है। तो आइए इस स्टोरी में हम आपको बताते हैं कि कैसे कम समय का बेहतर इस्तेमाल करके नौकरी के साथ-साथ पढ़ाई भी की जा सकती है।

खरीदना होगा टेबलेट

आपको बता दें, इसके लिए आपको एक टैबलेट खरीदना होगा। यह जरूरी नहीं है कि आप बहुत महंगा खरीदें। मीडियम रेंज में भी कई कंपनियों के अच्छे टैबलेट उपलब्ध हैं। आपको बता दें, टैबलेट का साइज भी इतना बड़ा है कि इसे कहीं भी ले जाने में कोई दिक्कत नहीं होती है। हालांकि स्मार्टफोन से आपका काम तो हो जाएगा, लेकिन इस पर नोट्स बनाने में आपको दिक्कत आएगी।

APP के जरिए करें स्मार्ट स्टडी

अपने टेबलेट पर कोई भी अच्छा ऐप डाउनलोड करें जिसमें नोट्स बनाए जा सकें। जहाँ तक मेरा सुझाव है, Microsoft का OneNote एक बेहतर विकल्प है। इसमें आप अलग-अलग सब्जेक्ट और टॉपिक के अनुसार नोट्स बना सकते हैं। क्योंकि इसमें किसी भी टॉपिक या चैप्टर को ढूंढने के लिए ज्यादा मेहनत की जरूरत नहीं पड़ती।

यहां सिर्फ कीवर्ड एंटर करते ही आप उस टॉपिक तक पहुंच जाएंगे। इस ऐप में आप हर चैप्टर के पन्नों को अलग-अलग रंग दे सकते हैं। इससे आपकी पढ़ाई और भी दिलचस्प हो जाएगी. इसकी एक और खासियत यह है कि इसमें आप अपने विषय से संबंधित इंटरनेट पर उपलब्ध किसी भी सामग्री का लिंक उस विषय के साथ डाल सकते हैं।

टाइम टेबल जरूर बनाएं

ऑफिस के काम के बाद जो समय मिलता है उसका सही इस्तेमाल करना जरूरी है, इसके लिए आपको एक टाइम टेबल बनाना होगा। टाइम टेबल ऐसा नहीं होना चाहिए कि उसे लागू करना मुश्किल हो जाए. इसके अलावा खुद को समय देना भी जरूरी है।

इंटरनेट की मदद लें

पढ़ाई में अपडेट रहने और कम समय में जानकारी पाने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करें। हालाँकि, स्रोत की विश्वसनीयता की जाँच करना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा आप ऑफिस से दूर सप्ताहांत के दौरान अपनी पढ़ाई को थोड़ा अधिक समय देकर अपनी पढ़ाई में सुधार कर सकते हैं।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular