Tuesday, July 9, 2024
HomeLifestyleInjured Earlobes: क्या भारी झुमके पहनने से फट गए आपके कान, जानिए...

Injured Earlobes:

Injured Earlobes: आज के समय में हर कोई फैशन के पीछे भाग रहा है। जिससे कई बार परेशानी झेलनी पड़ती है। अगर हम बात करें महिलाओं की तो वह शादी फंक्शन में स्टाइल बनने के चक्कर में बड़ी-बड़ी बालियां या हेवी झुमके पहन लेती है। जिसके बाद उनके कान जख्मी भी हो जाते हैं। इससे कानों में दर्द के साथ पस भी पड़ जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जिनकी मदद से इसमें आराम मिल सकता है।

सरसो का तेल और हल्दी से मिलेगी राहत

आपको बता दे हल्दी हीलिंग गुणों से भरपूर होती है। जिससे वह पके हुए कान को राहत देता है। दरअसल आप हल्दी और सरसों का मिश्रण बनाकर कानों पर लगाएं। इससे आपको काफी राहत मिलेगी।

एलोवेरा जेल लगाएं 

आपको बता दे एलोवेरा जेल से भी घायल कान का इलाज किया जा सकता है। आपको बता दे प्रभावित हिस्सों पर ऐलोवेरा जेल लगाएं, इससे जख्म भी हील होंगे और कानों को ठंडक भी मिलेगी।

बादाम के तेल का करें प्रयोग

बता दे इस समस्या से राहत पाने के लिए आप बादाम के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बादाम के तेल में एमोलिएंट गुण होता है जो त्वचा में नमी बनाकर रखता है और कटे-फटे घाव को भी हील कर सकता है।

ओस के बूंद 

अपने कानों को ठीक करने के लिए आप ओस की बूंदों का भी इस्तेमाल करे सकते है। इससे कान में आई सूजन और घाव से भी राहत मिल सकती है। इसके साथ ही ये कान को ठंडक पहुंचाता है।

बर्फ का करें इस्तेमाल

आपको बता दे घायल कान पर बर्फ का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे कान को ठंडक मिलेगी और धीरे-धीरे घाव कम हो सकता हैं। दरअसल ठंडा तापमान प्रभावित जगहों पर सुन्न प्रभाव डालता है जो बदले में सूजन को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

 

ये भी पढ़े: जानिए क्या हैं आज सोने और चांदी के भाव

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular