Friday, July 5, 2024
Homeकाम की बातJeera Saunf Ajwain Benefits: इन 3 चीजों के मिश्रण में छुपे सेहत...

Jeera Saunf Ajwain Benefits:

Jeera Saunf Ajwain Benefits: हमारे रसोई में ऐसे कई मसाले मौजूद होते हैं, जिनके सेवन से कई समस्याओं से दूर भी रखा जा सकता हैं। दरअसल इन्हीं मसालों में जीरा, सौंफ और अजवाइन भी आते हैं। आपको बता दे इन तीनों का मिश्रण सेहत से जुड़ी समस्याएं जैसे सर्दी जुकाम, गले की खराश आदि को दूर कर सकता है। इस मिश्रण में मौजूद प्रोटीन, फाइबर, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम आदि पोषक तत्व सेहत के लिए जरूरी पोषक तत्वों में से एक है।

डायबिटीज करे कंट्रोल

आप जीरा, अजवाइन और सौंफ का एक साथ सेवन डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए कर सकते हैं। आपको बता दे यह ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकता है। इसके सेवन से ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है।

सर्दी जुकाम में फायदेमंद

अपनी दिनचर्या में जीरा, सौंफ, अजवाइन के मिश्रण को सर्दी जुकाम या गले की समस्या से परेशान लोग जोड़ सकते हैं। आपको बता दें कि इन तीनों के मिश्रण की तासीर बहुत ही गर्म होती है। ऐसे में इनके सेवन से सर्दी-जुकाम की समस्या और गले में खराश की समस्या दूर हो सकती है।

पेट की समस्या करे कम

पेट के समस्या को दूर करने के लिए सौंफ, अजवाइन और जीरा का एक साथ सेवन करें। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है। खासतौर पर ये मिश्रण कब्ज और अपच को दूर करने में मदद करता है। इससे गैस की परेशानी से राहत मिलेगी।

सौंफ, जीरा, अजवाइन के कहवा के फायदे

सौंफ पेट और आंत से जुड़ी बीमारियों के लिए बेहतरीन दवा का काम करता है, सौंफ के इस्तेमाल से देर तक भूख नहीं लगती है। जीरा और अजवाइन शरीर और पेट के आसपास जिद्दी फैट घुलाने के लिए शानदार है। अजवाइन के इस्तेमाल से कोलेस्ट्रोल लेवल संतुलित रहता है और भोजन के साथ शरीर में पहुंची अतिरिक्त चर्बी को निकालने का काम करता है।

 

ये भी पढ़े: क्वीन एलिज़ाबेथ की सीक्रेट डाइट, जानिए क्या खाना पसंद करती थी क्वीन

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular