होम / Kadhi Recipe: ऐसे बनाई जाती है इन राज्यों में स्वादिष्ट कढ़ी, जानें पूरी रेसिपी

Kadhi Recipe: ऐसे बनाई जाती है इन राज्यों में स्वादिष्ट कढ़ी, जानें पूरी रेसिपी

• LAST UPDATED : September 7, 2022

Kadhi Recipe: हमारे देश में कढ़ी खाना कई लोगों को पंसद है। इस डिश को दही की सहायता से बनाया जाता है जो हर राज्य में अलग-अलग प्रकार से बनाई जाती है। कढ़ी राजस्थानी, गुजराती, पंजाबी के साथ ही छत्तीसगढ़ में भी बनाई जाती लेकिन अलग अंदाज से। तो आइए जानते हैं कढ़ी को बनाने के कुछ तरीके।

ऐसे बनाएं राजस्थानी कढ़ी (सिंधी कढ़ी)

राजस्थानी कढ़ी को सिंधी कढ़ी भी कहा जाता है। इसे बनाने के लिए जीरा, मेथी के दाने, सूखी लाल मिर्च, हरी मिर्च, करी पत्ता, हींग, बेसन, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, नमक स्वादानुसार, चीनी थोड़ी सी, गर्म पानी, धनिया की पत्तियां, साथ में कई सारी सब्जियां लगती हैं।गाजर, बैंगन, ड्रमस्टिक या सहजन, भिंडी, आलू, रतालू, बींस। इन सब सब्जियों को काट लें।

सबसे पहले एक कड़ाही को गैस पर गर्म करें और इसमे तेल डालें। गर्म तेल में हींग, जीरा, करी पत्ता डालें। असके साथ ही मेधी दाने, हरी मिर्च और लाल मिर्च डाल दें। इसके बाद बेसन डाल कर धीमी आंच पर सुनहरा होने तक भूनें। जब बेसन से सोंधी महक आनी शुरू हो जाए तो गैस की आंच धीमी कर दें। फिर कड़ाही में गर्म पानी डालें। लाल मिर्च पाउडर व हल्दी पाउडर डालें। साथ में इमली का गूदा या दही मिलाएं। चीनी और नमक को स्वादानुसार मिलाएं और साथ में सारी तली हुई सब्जियों को डाल दें। गैस तेज करके आधे घंटे तक पकाएं। बस तैयार हो गई सिंधी कढ़ी। अब इसे धनिया की पत्ती के साथ सजा लें।

छत्तीसगढ़ की डबकी कढ़ी बनाने का तरीका

यहां कढ़ी बनाने के लिए बेसन की बजाए उड़द की दाल का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें धुली उड़द की दाल, अदरक, लहसुन, हरी मिर्च नमक की जरूरत होती है। पकौड़ी बनाने के लिए सबसे पहले उड़द की दाल को भिगोएं और पीस लें। फिर इसमे अदरक-लहसुन का पेस्ट मिलाएं। नमक मिलाकर इसे साइड में रख दें। अब इसे बनाने के लिए तेल, लहसुन, राई, हींग, दही, हल्दी पाउडर, करी पत्ता, लाल मिर्च, नमक स्वादानुसार और पानी का इस्तेमाल करें।

पहले दही को फेंट लें। फिर इसमे उड़द की दाल का मिश्रण मिलाएं। अब दोनों को अच्छी तरह से फेंट लें। इसके बाद पैन में तेल गर्म करके उसमे राई, हींग, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च और करी पत्ता डालकर चटका लें। गैस की आंच को धीमा करें और दही और दाल का मिश्रण डालें। अच्छी तरह भूनने के बाद इसमे पानी डाल दें। अब इसे उबलने के लिए छोड़ें। उबलती हुई कढ़ी में हाथों से छोटी-छोटी पकौड़ियां बनाएं और इसमे डालें। फिर इसे धीमी आंच पर अच्छी तरह पकने दें। जब ये पकौ़ड़ियां अच्छी तरह से पक जाएं तो गैस को बंद कर दें।

गुजराती कढ़ी बनाएं ऐसे

इस कढ़ी का रंग और स्वाद थोड़ा अलग होता है। इसे बनाने के लिए बेसन, चीनी, गर्म पानी, देसी घी, तेल, लौंग, दालचीनी, लाल मिर्च, सरसों के बीज, जीरा, हींग, मेथी के दाने, हरी मिर्च, करी पत्ता, नमक स्वादानुसार, धनिया के पत्तों की जरूरत होती है।

दही और बेसन को मिलाकर फेंट लें। फिर इसमे चीनी डालकर छोड़ दें। कड़ाही में तेल गर्म करके इसमे तड़के की सारी सामग्री डालकर चटका लें। फिर दही और बेसन के मिश्रण को डालें। इसे उबालकर स्वादानुसार नमक डालें। बस तैयार है आपकी कढ़ी।

ये भी पढ़ें: MCD ने 112 जगहों पर छोड़ी गंबूजिया मछली, डेंगू और चिकनगुनिया से करेगी मुकाबला

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox