Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातFlu vs Covid-19 Symptoms: जानिए मानसून फ्लू और कोविड के लक्षणों में...

Flu vs Covid-19 Symptoms:

अक्सर ही बारिश के मौसम में इंसान को फ्लू हो जाता है, जोकि आज के समय में एक आम बात है। लेकिन बीते दो सालों से जिस तरह बीच-बीच में कोविड -19 के मामले बढ़ते रहते हैं। इससे शुरुआत में यह समझना मुश्किल हो जाता है   कि ये बुखार मौसमी फ्लू के चलते हो रहा है या फिर कोविड-19 का संक्रमण है? इसलिए आपको कुछ लक्षणों के बारे में जान लेना बेहद ही जरूरी हो जाता है ताकि आप समय रहते अपनी समस्या को पहचान लें और परिवार के अन्य सदस्य को संक्रमण से बचा सकें।

फ्लू और कोविड लक्षणों में अंतर

कोविड-19 यानी की कोरोना वायरस और मौसमी फ्लू एक ही तरह से फैलता है। दोनों ही संक्रमित व्यक्ति के सांस, खांसी या छींक के जारिए हवा में प्रवेश करता हैं और अन्य लोगों के शरीर में सांस के साथ, नाक या मुंह के जारिए प्रवेश कर लेता है। आइए जानते है कि दोनों के लक्षणों में क्या अंतर होता है।

  • कोरोना और मौसमी फ्लू में सबसे बड़ा अंतर होता है कि कोविड-19 से संक्रमित होने पर पेशेंट को खाने में टेस्ट आना और किसी भी चीज की स्मेल आना बंद हो जाती है।
  • कोरोना का लेटेस्ट वेरिएंट यानि की ओमीक्रोन के संक्रमण में पेशेंट के गले में बहुत जलन होती है।
  • यदि आपको फ्लू होता है तो आपके शरीर में बुखार, खांसी, जुकाम, सर्दी लगना जैसे लक्षण नज़र आने लगते है। जबकि कोरोना में यही लक्षण 1 से 14 दिन के अंदर नजर आते हैं।
  • फ्लू होने पर आपको सिर में तेज दर्द होता है या सिर में भारीपन बना रहता है। लेकिन कोरोना में यह लक्षण होना जरूरी नहीं है, यानी कि किसी में यह लक्षण दिख सकता है और किसी रोगी में नहीं दिख सकता।
  • कोरोना होने पर पेशेंट के दांत बुरी तरह चीसते हैं, आंखों मे दर्द होता है और हड्डियों में भी तेज दर्द होता है। जबकि फ्लू में ये लक्षण देखने को नहीं मिलते।
  • कोविड-19 में सांस की समस्या होना एक मुख्य लक्षण है। जबकि फ्लू में सांस लेने में समस्या नहीं होती है।

ये भी पढ़ें:  दिल्ली नगर निगम डेंगू के खिलाफ चला रहा विशेष अभियान, अब तक 76 कानूनी नोटिस और 30 अभियोजन दायर किए

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular