होम / Lavender Oil: चुटकियों में भगाएगा कई सारी स्किन प्रॉब्लम को लैवेंडर का तेल, ऐसे करें प्रयोग

Lavender Oil: चुटकियों में भगाएगा कई सारी स्किन प्रॉब्लम को लैवेंडर का तेल, ऐसे करें प्रयोग

• LAST UPDATED : November 25, 2022

Lavender Oil:

Lavender Oil: मंदिर में पूजा करने के साथ घर सजाने में फूलों का इस्तेमाल किया जाता है। पर क्या आपने कभी स्किन केयर के लिए फूलों का इस्तेमाल किया है? आपको जानकर हैरानी होगी कि लैवेंडर के ऑयल का इस्तेमाल करके आप कईं सारी स्किन प्रॉब्लम को चुटकियों में दूर कर सकते हैं। बता दें कि त्वचा पर लैवेंडर का तेल लगाना बेहद फायदेमंद होता है। इसी वजह से औषधीय तत्वों से भरपूर लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है। लैवेंडर ऑयल लगाकर आप त्वचा की कईं समस्या से छुटकारा पाने के साथ-साथ, चेहरे को बेदाग, सुंदर और चमकदार बना सकते हैं। तो यहां जानिए स्किन केयर में लैवेंडर ऑयल लगाने के फायदें।

सनबर्न से मिलेगा छुटकारा

एंटी-सेप्टिक तत्वों से भरपूर लैवेंडर ऑयल सनबर्न और सनटैन दूर करने में भी मददगार होता है। वहीं त्वचा का घाव भरने के लिए भी आप लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पिंपल और एक्ने को कहे बॉय-बॉय

एक्ने प्रोन स्किन पर कील-मुंहासों की समस्या काफी आम होती है। वहीं लैवेंडर ऑयल में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल तत्व चेहरे के पिंपल और एक्ने को खत्म करने में सहायक होते है। ऐसे में त्वचा पर लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल करके आप त्वचा के कील-मुंहासों से मिनटों में निजात पा सकते हैं।

डैंड्रफ में होगा लाभदायक

स्किन केयर के साथ-साथ बालों का डैंड्रफ दूर करने में भी लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल बेहद कारगर साबित होता है। ऐसे में नियमित रूप से हेयर केयर में लैवेंडर ऑयल लगाने से बालों का डैंड्रफ खत्म हो जाता है। हेयर फॉल की समस्या भी काफी हद तक कम हो जाती है।

जलने का दाग मिटाएं

त्वचा पर जलने का निशान मिटाने के लिए भी आप लैवेंडर ऑयल की मदद ले सकते हैं। इसके लिए लैवेंडर के तेल की कुछ ड्रॉप्स को जलने के मार्क पर अप्लाई करें। इससे आपका निशान धीरे-धीरे कम होने लगेगा।

 

ये भी पढ़े: सेल में पाएं भारी डिस्काउंट, 10 हजार मिल रहे बेस्ट स्मार्टफोन

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox