होम / सेहतमंद और खूबसूरती को बढ़ाना है अगर तो करे घरेलू नुस्खों में नींबू का उपयोग

सेहतमंद और खूबसूरती को बढ़ाना है अगर तो करे घरेलू नुस्खों में नींबू का उपयोग

• LAST UPDATED : July 1, 2022

इंडिया न्यूज़,(Lemon Benefits) : आज हम आपको नींबू के बारे में बताएँगे की किस तरह से नींबू का उपयोग किन किन कामो में किया जा सकता है। नींबू विटामिन सी होता है जो हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाता है। शरीर में कई बीमारयों जैसी समस्याओ को दूर करता है। बहुत सारे घर में नींबू का उपयोग आचार बनाने में करते है और यह एलर्जी को भी ठीक करता है। एंटीएलर्जिक, एंटी वायरस, एंटी बैक्टीरियल और कई एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते है। जो कई चीजों से मिलकर बना है और नींबू का उपयोग घर में घरेलू नुस्खों में भी कर सकते है।

  • घरेलू नुस्खों में इस्तेमाल करें नींबू

खांसी और जुखाम में उपयोग

जब भी आपको सर्दी में खांसी और जुखाम हो जाये तो आप नींबू ,अजवायन और 2 चमच्च शहद, गर्म पानी में काढ़ा बनाकर पिए सर्दी और फ्लू को दूर करने में आपकी मदद करेगा और करोना जैसी बीमारी को भी दूर करता है यह छाती में जमे हुए बलगम को साफ करने में भी बहुत ही फायदेमंद होता है और इससे बहुत ज्यादा आराम मिलता है जिससे की आपको रात के समय में सोने में भी कोई परेशानी नहीं होगी।

वेट लॉस कम करे

कई लोगों का शरीर बहुत भारी होता है। उनको बहुत समस्याओं का सामना करना पड़ता है और वह अपने मोटापे को लेकर बहुत दुखी होते है। तो आप घर में घरेलू नुस्खे को अपनाकर देखिये।वजन को काम करने के लिए आप हर रोज एक गिलास गर्म पानी ले और उसमे नींबू निचोड़ ले1चमच्च शहद मिलाकर खाली पेट सुबह पिए। जिससे की आपके पेट की चर्बी कम होगी और वजन को भी कम करेगा

त्वचा के लिए नींबू का इस्तेमाल

आपको पता ही होगा की बहुत महिलाये अपने चेहरे को सुंदर बनाना चाहती है। तो घर में घरेलू नुस्ख़े अपनाकर देखे जैसे आप नींबू का दही और बेसन में नीबू को निचोड़ कर फेस पैक बनाकर लगा सकती हैं । अगर आप चमकदार और साफ त्वचा पाने के लिए प्राकृतिक तरीके अपनाये तो आप नींबू का उपयोग कर सकती है यह आपके फेस के काले घेरे,दाग धब्बों और झाईयों को साफ करने में आपकी मदद करता है।

ये भी पढ़े :  सिम स्वैप फ्रॉड : दिल्ली में 100 से ज्यादा ग्राहकों से ठगी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox