Monday, July 8, 2024
Homeकाम की बातकई बैंक अकाउंट एक ही फोन नंबर से चलाते हैं, हो जाएं...

कई बैंक अकाउंट एक ही फोन नंबर से चलाते हैं, हो जाएं सावधान ; RBI करने जा रही है बड़ा बदलाव

India News(इंडिया न्यूज़), KYC Updates: क्या आप भी कई बैंक अकाउंट एक ही फोन नंबर से चलाते हैं ? अगर हां तो ये खबर आपके काम की है। जब भी आप किसी बैंक में खाता खुलवाने जाते हैं तो आपसे एक केवाईसी फॉर्म भरने के लिए कहा जाता है। जिसमें खाता सत्यापन और ग्राहक जानकारी से संबंधित सभी जानकारी शामिल है। ऐसे में अगर आप एक से ज्यादा अकाउंट रखते हैं और उन्हें एक ही मोबाइल नंबर से लिंक कर रखा है तो आपको सावधान होने की जरूरत है। दरअसल, आरबीआई बैंकों के साथ मिलकर इस सिस्टम में बदलाव ला सकता है।

RBI करने जा रही है बड़ा बदलाव

बैंकों में खातों की सुरक्षा कड़ी रखने के लिए आरबीआई बैंकों के साथ मिलकर केवाईसी नियमों को सख्त कर सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बैंक अपने ग्राहकों के वेरिफिकेशन के लिए एक अतिरिक्त लेयर लगा सकते हैं.

किन लोगों पर लागू होगा ये नियम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बैंकों के इस नियम का असर ज्वाइंट अकाउंट और एक ही नंबर वाले कई खाताधारकों पर ज्यादा पड़ेगा। इसके लिए उन्हें केवाईसी फॉर्म में दूसरा नंबर डालना होगा. संयुक्त खाते के मामले में ग्राहकों को वैकल्पिक नंबर भी दर्ज करना होगा। वित्त सचिव टीवी सोमनाथन के नेतृत्व में एक समिति पूरे वित्तीय क्षेत्र में अंतर-संचालनीय केवाईसी मानदंडों को मानकीकृत और सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही है। इस कदम का उद्देश्य फिनटेक कंपनियों द्वारा केवाईसी मानदंडों में ढील के बारे में चिंताओं को दूर करना है, जिससे ऋणदाताओं के लिए जोखिम बढ़ सकता है।

ये भी पढ़ें:
SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular