Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातMorning Headache: क्या आपको भी सुबह से ही होने लगता सिरदर्द? जानिए...

Morning Headache:

Morning Headache: सिरदर्द की परेशानी काफी खास बीमारी होती जा रही है। सर्दी-जुकाम हो या फिर कोई टेंशन, सिरदर्द होना आम है। हर किसी को सिरदर्द का परेशानियों से कभी न कभी सामना जरूर हुआ है, लेकिन यह तब बड़ी समस्या हो जाती है, जब सुबह उठते ही दर्द शुरू हो जाए। अगर आपको भी सुबह उठते ही तेज सिरदर्द या फिर भारीपन महसूस होता है तो इसका इलाज कराना जरूरी है।

सुबह सिरदर्द के कारण

सुबह के सिरदर्द आम हैं और यह कई कारणों से हो सकते हैं। अगर कोई डिहाइड्रेट है तो उसे सिरदर्द की समस्या हो सकती है। बहुत अधिक शराब का सेवन या धूप में रहने से भी अगले दिन सुबह सिरदर्द की समस्या हो सकती है। तनाव और बीमारियां भी आपके सिर दर्द को तेज कर सकती हैं।

सिरदर्द भी कई अलग-अलग तरीके से हो सकता है। जैसे माइग्रेन सिरदर्द को अक्सर तेज दर्द के रूप में जाना जाता है। क्लस्टर सिरदर्द में आंख के चारों ओर एवं सिर में तेज दर्द होता है। वहीं आमतौर पर संक्रमण या बीमारी के कारण होने वाला साइनस सिरदर्द आमतौर पर नाक, आंख या माथे के आसपास होता है।

कैसे पाएं सिरदर्द से राहत
  • मॉर्निंह सिकनेस होने पर सुबह नींबू पानी का सेवन करें। इससे कमजोरी महसूस नहीं होगी।
  • नींबू पानी पीने के बाद करीब 10 से 15 मिनट वॉक जरूर करें।
  • नींबू की चाय पीने से सुबह के समय सिरदर्द की परेशानी कम होती है।
  • इसके अलावा सुबह जल्दी नहा लें। इससे आपको कमजोरी और सिरदर्द की समस्या नहीं होगी।
नींद संबंधी समस्या

अगर किसी को नींद से संबंधित डिसऑर्डर हैं तो भी सुबह के समय सिरदर्द हो सकता है। इसका कारण है कि मस्तिष्क का वह हिस्सा जो नींद को कंट्रोल करता है। वही दर्द को भी कंट्रोल करता है। अब अगर उस हिस्सा में डिस्टर्बेंस होगा तो जाहिर सी बात है सुबह के समय सिरदर्द होगा।

 

ये भी पढ़े: कल मिल सकती है गर्मी से राहत, दो दिन बारिश के आसार

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular