Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातNatural Painkiller: हर घर की रसोई में मौजूद हैं अदरक, जो दर्द...

Natural Painkiller:

आम तौर पर जब भी हमारी बॉडी के किसी भी हिस्से में दर्द होने लगता है, हम फौरन पेनकिलर्स खा लेते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि पेनकिलर्स हमारी सेहत के लिए कितना हानिकारक है? दरअसल, ज्यादा या नियमित तौर पर पेनकिलर खाने से आपकी याददाश्त कमजोर हो सकती है और इसके अलावा पेनकिलर्स किडनी और लीवर के लिए भी हार्मफुल होता है।

दर्द से राहत दिलाएगी अदरक

अदरक एक कमाल का दर्द निवारक है। यह आइबूप्रोफेन, ट्रिप्टान और NSAID के टक्कर का है। उन्होंने बताया कि कुछ अदरक कुचल कर आधा कप रस बनाकर आप पी लें और कुचले हुए अदरक को माथे पर लेप की तरह लगा लें तो यकीन सिर दर्द गायब हो जाएगा। एक क्लिनिकल स्टडी बताती है कि माइग्रेन में आराम दिलाने वाली मेडीसिन ट्रिप्टान और अदरक का असर बिल्कुल एक जैसा है। इस क्लीनिकल स्टडी में माइग्रेन के रोगियों के दो ग्रुप बनाए गए। एक को ट्रिप्टान और दूसरों को सोंठ का पाउडर दिया गया, दोनों दवाओं को लेने के 2 घंटे के भीतर दर्द से लोगों को आराम मिल गया। एक है नेचरल ऑप्शन और दूसरा सिंथेटिक, अब चॉइस आपकी है कि आपको क्या लेना हैं।

पीरियड्स के दर्द में असरदार है अदरक

अदरक में पाए जाने वाले औषधिय गुण कब्ज, पेट दर्द, पेट की मरोड़ और गैस्ट्रिक समस्याओं से राहत दिला सकता है। अदरक में पाए जाने वाले एनाल्जेसिक नामक पेनकिलर गुण गठिया दर्द, ऐंठन को कम करने में मदद करते हैं और साथ ही पीरियड्स में होने वाले दर्द से भी तुरंत राहत मिलती है।

अदरक है प्राकृतिक पेनकिलर

जब भी शरीर या मसल्स में आपको दर्द महसूस हो, तो अदरक का जूस या एक टुकड़ा चबाकर खाएं। मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों में अकड़न या दर्द होने पर भी अदरक राहत दे सकता है। अदरक में जिन्जेरॉल नाम का एक महत्वपूर्ण तत्व होता है, जो मांसपेशियों और ज्वाइंट्स पेन को दूर करता है। पेट दर्द होने पर भी आप अदरक का जूस पी सकते हैं। यह एक औषधि की तरह शरीर में जाकर असर करता है। इसमें मौजूद एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल तत्व कई तरह के लाभ पहुंचाते हैं। पेट दर्द होने पर आप अदरक का एक टुकड़ा गैस पर सेंक कर खाएं।

 

ये भी पढ़ें: सलमान की अम्मी को ‘मॉम’ कहकर बुलाती हैं यह एक्ट्रेस, ब्रेकअप के बाद भी निभा रही है रिश्ता

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular