Saturday, June 29, 2024
Homeकाम की बातअब सस्ते दर पर गलेगी रसोई में अरहर की दाल, सरकार ने...

अब सस्ते दर पर गलेगी रसोई में अरहर की दाल, सरकार ने उठा लिया है ये बड़ा कदम

India News(इंडिया न्यूज़) : Arhar Dal Prices: दालों की बढ़ती महंगाई दर से आम जनता हर रोज संघर्ष कर रही है। इसका सबसे ताजा उदाहरण है अरहर दाल, जिसकी खपत देश में सबसे ज्यादा होती है क्योंकि ये उत्तर भारत से लेकर दक्षिण भारत में समान रूप से पसंद की जाती है। वहीँ, परेशान करने वाली बात ये है कि पिछले कुछ समय से इस दाल की कीमतों में 40 % से ज्यादा का उछाल देखा जा चुका है।

अरहर दाल की खरीदेगी सरकार

हालाँकि, अब खबर यह है कि केंद्र सरकार इस संदर्भ में जनता को राहत दिलाने के लिए ऐसा कदम उठाने जा रही है जिससे आने वाले समय में अरहर दाल के दाम नीचे आएंगे और कीमतों पर लगाम भी लगाया जा सकेगा।अंग्रेजी समाचार पत्र इकोनॉमिक टाइम्स में छपी खबर के अनुसार, इस महंगी दाल से लोगों को निजात दिलाने के लिए केंद्र सरकार ने निर्णय लिया है कि वो अपनी अरहर दाल की खरीद को बढ़ाएगी।

ऐसा होगा समस्या का हल

मिली खबर के अनुसार, एक सीनियर अधिकारी ने भी जानकारी दी है कि केंद्र सरकार जल्द ही अरहर दाल की सरकारी खरीद को बढ़ाकर 8-10 लाख टन करने जा रही है। उनके अनुसार, इस दाल की सरकारी खरीद का पहले टार्गेट इतना नही था। अधिकारी की मानें तो प्राइस स्टेबलाइजेशन फंड (PSF) के जरिए ये दाल खरीदारी मार्केट रेट पर की जाएगी जिससे दाल किसानों को ज्यादा दाल पैदा करने के लिए बढ़ावा मिल सकेगा।

also read : Delhi : हर्ष विहार में दीवार पर दिखे ‘खाटू श्याम’, पूजा-पाठ के लिए उमड़ी भीड़

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular