होम / Peace Lily Plant: यह पौधा घर से भगाता है जहरीली गैस, ऐसे लगा कर बढ़ाएं घर की शोभा

Peace Lily Plant: यह पौधा घर से भगाता है जहरीली गैस, ऐसे लगा कर बढ़ाएं घर की शोभा

• LAST UPDATED : December 11, 2022

Peace Lily Plant: सर्दियों के आने के साथ ही दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई राज्यों में प्रदूषण गंभीर श्रेणी दर्ज किया जा रहा है। ऐसे में कई लोग सांस से जुड़ी समस्याओं जुझ रहे हैं। इससे बचने के लिए लोग एयर प्यूरिफायर का सहारा लेते हैं। वहीं, ये विकल्प काफी महंगा साबित होता है। ऐसे में आप पीस लिली का पौधा गमले में लगाकर साफ हवा में सांस ले सकते हैं।

जहरीली हवाओं को करता है अवशोषित

पीस लिली ऐसा प्लांट है जो बहुत आसानी से लग जाता है। इसे घर की प्रदूषित हवाओं का एयर प्यूरिफायर माना जाता है। यह जहरीले गैसों को अवशोषित करने में सक्षम होता है। ये कार्बन मोनो ऑक्साइड, नाइट्रोजन डाई ऑक्साइड व हवा में मौजूद सूक्ष्म कणों को भी अवशोषित कर लेता है।

पालतू जानवरों के लिए है जहरीला

बता दें कि इसके पौधे की पत्तियां पालतू जानवरों के लिए जहरीली साबित हो सकती हैं। इस पर कैल्शियम ऑक्जेलेट के क्रिस्टल मौजूद होते हैं, जिससे त्वचा पर जलन, मुहं में तेज झनझनाहट और जी मिचलना जैसे समस्या देखने को मिल सकती हैं। यह नर्सरी पर हर मौसम में मिल जाता है। इसका एक पौधा करीब 150 से 200 रुपये के बीच मिल सकता है।

कहीं भी लगा सकते हैं ये पौधा

इस प्लांट को विकास के लिए धूप की जरूरत नहीं पड़ती है। इसे आप बालकनी या रूम कहीं भी लगा सकते हैं। अगर इसकी पत्तियां पीली होने लगे तो इसका मतलब होता है कि इस पौधे के लिए धूप की मात्रा ज्यादा हो रही है। बता दें कि पीस लिली जल्द मरने वाले पौधों मे से नहीं होता है।

हैंगिग तरीके से भी लगा सकते हैं ये प्लांट

इस प्लांट को हैंगिग के रूप में भी लगाया जा सकता है। इसे लिविंग रूम में, बालकनी मे और अन्य कई जगहों पर लगाकर घर की शोभा बढ़ाई जा सकती है। आप इसे वहां लगा सकते हैं जहां हल्का प्रकाश रहता हो। इसे आप डिजाइनर पॉट्स मे लगाकर रख सकते हैं।

ये भी पढ़ें: मुंहासों को नाखूनों से फोड़ना आज ही करें बंद, हो सकती है स्किन से जुड़ी ये बीमारी

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox