Tuesday, July 9, 2024
Homeकाम की बातPhoto Editing Software: इन ऑनलाइन सॉफ्टवेयर के जरिए करें अपनी फोटो की...

Photo Editing Software:

Photo Editing Software: आज के समय में सभी को फोटो खिंचवाने का शौक है और उस फोटो को और अच्छी बनाने के लिए लोग तरह-तरह के एडिटिंग सॉफ्टवेयर का प्रयोग करते हैं। जिसमें सबसे ज्यादा फोटोशॉप का यूज किया जाता है, पर इसके लिए लाइसेंस की भी जरूरत होती है। अगर आप इस सबसे बचना चाहते हैं, तो हम आपको कुछ ऐसे सॉफ्टवेयर बताने जा रहे हैं, जिनसे आप बिना डाउनलोड किये शानदार फोटो एडिटिंग कर सकते हैं।

Pixlr

बता दे ये सॉफ्ट एडिटिंग के लिये शानदार विकल्प है और इसके लिये आपको कोई शुल्क भी नहीं देना होगा। इस ऐप में कई ऐसे टूल्स भी हैं, जिनसे आप प्रोफेशनल एडिटिंग तक कर सकते हैं। इस ऐप से आप क्लोनिंग और कलर रिप्लेसमेंट भी कर सकते हैं।

Canva

ये सॉफ्टवेयर आपको बाकी सॉफ्टवेयर से हटकर काम करने का विकल्प देता है। इस पर आप डिजाइनिंग भी कर सकते हैं। यहां आप थंबनेल बनाने के साथ ही टेक्स्ट और ग्राफिक से संबंधित काम भी कर सकते हैं।

Fotor

ये फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर आपको बेहद बारीकी से काम करने में मदद करता है। अगर प्रोफेशनल तौर पर भी काम करते हैं, तो आप इस ऑनलाइन सॉफ्टवेयर पर चेहरे के दाग धब्बे से लेकर, तस्वीर में दांत तक साफ कर सकते हैं। पोर्ट्रेट तस्वीर बनाने के लिये इसका सहारा लिया जा सकता है।

Befunky

ये सॉफ्टवेयर आपको फ़ोटो एडिटिंग के साथ-साथ टेक्स्ट पर भी काम करने की सुविधा देता है। इसमें आप कोलाज बनाने के साथ ग्राफ़िक्स से जुड़ा हुआ काम भी कर सकते है, साथ ही आप यूट्यूब और फेसबुक पेज के लिये थंबनेल भी बना सकते हैं।

Picmonkey

इस बेबसाइट पर आप फ्री ट्रायल ले सकते हैं। इस ऑनलाइन सॉफ्टवेयर पर आपको फोटो को फिल्टर, रिसाइज, क्राप, कलर व एक्सपोजर एडजस्ट करने का विकल्प भी मिलता है। साथ ही इस पर आप फ़ोटो को JPG, PNG, PDF, GIF, MP4 फोरमेट में सेव कर सकते हैं।

 

ये भी पढ़े: जैकलीन फर्नांडिस ने ED पर लगाए आरोप, कहा- मुझे परेशान कर रही है ED

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular