Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातFungal Infection: मानसून में पैरों को फंगल इंफेक्शन से बचाये, ऐसे करें...

Fungal Infection:

बारिश के मौसम में इंसान को अपने पैरों का खास ख्याल रखना चाहिए। ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि इस मौसम में ज्यादातर लोगों को पैर में फंगल और बैक्टीरियल इंफेक्शन होने का खतरा बना रहता है। क्योंकि बारिश के पानी या गंदे पानी में जूते भीग जाते है और भीगे जूते देर तक पहने रहने या सड़क पर जमा पानी के बीच चप्पल पहनकर निकलने से पैरों में फंगल इंफेक्शन की समस्या हो जाती है। आज हम आपको बताएंगे कि फंगल इंफेक्शन होने पर आपको क्या करना चाहिए?

फंगल इंफेक्शन से बचाने के उपाय-

नमक का इस्तमाल- नमक में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जिस कारण ये पैरों में फंगल इंफेक्शन होने से रोकता है। इसलिए पैरों के किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचने के लिए आप एक टब में पानी ले और उसमें 2 चम्मच नमक डालें, इसके बाद इसमें 20 मिनट तक अपने पैर डालकर बैठ जाए। ऐसा करने से पैरों में फंगस और इंफेक्शन नहीं होगा। इसे करने से आपकी एड़ियां भी साफ रहती हैं।

नंगे पैर न चलें- कई बार मॉर्निग वॉक के समय घास पर नंगे पैर चलने से हमें काफी आराम मिलता है। लेकिन आपको बता दें मानसून में नंगे पैर नहीं चलना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि मानसून में नंगे पैर चलने से इंफेक्शन का खतरा बना रहता है।

छोटे नाखून रखें- मानसून के मौसम में लगातार पैरों के भीगने से नाखून कमजोर हो जाते हैं। इस कारण नाखून टूटने का खतरा रहता है। जिसकी वजह से आपको इंफेक्शन होने का डर बना रहता है. इसलिए कोशिश करें कि इस मौसम में अपने पैर के नाखून को छोटा रखा करें।

पूरी तरह वाले जूते पहनें- मानसून के मौसम में बारिश कब हो जाए इसका कुछ पता नहीं रहता है इसलिए इस मौसम में ऐसे फुटवियर का चुनें जो पूरी तरह से बंद न हो।

ये भी पढ़े: दिल्ली के उत्तम नगर में भगवान के घर हुई चोरी, दानपात्र और शेषनाग की मूर्ति बरामद

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular