Monday, July 8, 2024
Homeकाम की बातRapid Rail: रैपिड रेल में "वन-टैप टिकटिंग" सुविधा, जानें कैसे एक क्लिक...

Rapid Rail: रैपिड रेल में "वन-टैप टिकटिंग" सुविधा, जानें कैसे एक क्लिक से बुक कर सकेंगे टिकट

India News(इंडिया न्यूज़), Rapid Rail: देश की पहली रैपिड रेल नमो भारत में यात्रा को और भी सुविधाजनक बनाने के लिए नई टिकटिंग सुविधा शुरू की जा रही है। एनसीआरटीसी ‘आरआरटीएस कनेक्ट’ मोबाइल ऐप के माध्यम से “वन-टैप टिकटिंग” की सुविधा प्रदान कर रहा है, जो दुनिया में अपनी तरह की पहली सुविधा है। यह अपनी तरह की अनूठी सुविधा है जो यात्रियों को आरआरटीएस स्टेशन परिसर के 300 मीटर के भीतर कहीं से भी सिर्फ एक टैप से टिकट बुक करने की अनुमति देगी।

 ऐसे होगी वन टैप बुकिंग 

इस फीचर से यात्री को अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए QR कोड जनरेट करने के लिए न तो ऐप में गंतव्य लिखना होगा और न ही यात्रा के लिए अग्रिम टिकट बुक करना होगा। ऐप में वन टैप बुकिंग पर क्लिक करते ही यात्रा के लिए क्यूआर टिकट जेनरेट हो जाएगा।

गंतव्य बदलने की सुविधा

परेशानी मुक्त यात्रा सुनिश्चित करने के एनसीआरटीसी के प्रयासों के अनुरूप, यह पहल यात्रियों को बिना रुकावट यात्रा की सुविधा प्रदान करेगी और यात्रा के दौरान बिना किसी दुविधा के अपना गंतव्य बदलने में भी सक्षम होगी।

ई-वॉलेट से कट जाएंगे पैसे

एक बार यह प्रक्रिया पूरी हो जाने पर आरआरटीएस कनेक्ट मोबाइल एप्लिकेशन पर एक टैप से एक क्यूआर कोड जेनरेट हो जाएगा, जिसकी मदद से यात्री क्यूआर कोड को स्कैन करके आरआरटीएस स्टेशन में प्रवेश कर सकेंगे और स्कैन करके आरआरटीएस स्टेशन में प्रवेश कर सकेंगे। अपनी यात्रा पूरी करने में सफल रहेंगे। यात्री द्वारा की गई यात्रा के लिए गंतव्य स्टेशन के एएफसी गेट से बाहर निकलते समय क्यूआर कोड स्कैन के माध्यम से निर्धारित राशि स्वचालित रूप से ई-वॉलेट से काट ली जाएगी।

टिकट ‘आरआरटीएस कनेक्ट’ मोबाइल से बुक होगा

इस नए सुविधा का लाभ उठाने के लिए, यात्रियों को ‘आरआरटीएस कनेक्ट’ मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड करना होगा। टिकट ‘आरआरटीएस कनेक्ट’ मोबाइल से बुक होगा। ई-वॉलेट में कम से कम 100 रुपये की राशि रखना अनिवार्य होगा।

इसे भी पढ़े;

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular