Monday, July 8, 2024
Homeकाम की बातBlackheads Home Remedy: इन चीजों से हटाएं ब्लैक हेड्स, आजमाएं ये घरेलू...

Blackheads Home Remedy:

ब्लैक हेड्स चहरे पर एक ग्रहण सा नजर आता है जिसे हटाने के लिए हमें बहुत मेहनत करनी पड़ती है। फिर भी चेहरे पर दाग रह जाते हैं। ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर इन काले धब्बों से छुटकारा पा सकते हैं।

पॉल्यूशन, डस्ट और लंबे समय तक मेकअप लगाकर रखने की वजह से चेहरे पर ब्लैकहेड्स की समस्या आ जाती है। ब्लैकहेड्स सुंदर चेहरे पर दाग की तरह दिखाई देने लगती है। इससे हटाने के लिए आप अपने घर में ही रखी चीज़ों से इन जिद्दी ब्लैकहेड्स को जड़ से खत्म कर सकते हैं। देखिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय जिनकी मदद से आप इन ब्लैहेड्स से छुटकारा पा सकते हैं।

बेकिंग सोडा और गुलाब जल

घर में रखा बेकिंग सोडा ब्लैकहेड्स से छुटकारा दिलाने में काफी फायदेमंद है। इसके लिए आपको एक चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर अच्छे से इसका पेस्ट तैयार करना है। अब इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स वाले हिस्से पर लगाकर रखना है और सूखने के बाद इसे रगड़ते हुए चेहरा पानी से साफ कर लेना है। इसे अपनाने से आपको जल्द ही फर्क दिखाई देने लगेगा।

टूथपेस्ट

घर में मौजूद टूथब्रश और टूथपेस्ट भी जिद्दी काले धब्बों को खत्म करने में काफी कारगर है। इसके लिए आपको टूथब्रश पर थोड़ा सा टूथपेस्ट लगाकर ब्रश से ब्लैकहेड्स वाले हिस्से पर धीरे-धीरे मसाज करना है। नियमित रूप से इसको अपनाकर आप ब्लैकहेड्स जैसी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

शहद और चीनी से करें स्क्रब

ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए आप शहद और चीनी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले एक छोटी कटोरी में शहद और चीनी को मिलाना है। इसका मिश्रण एक तरह से स्क्रब बन जाएगा। अब इस मिश्रण से ब्लैकहेड्स पर धीरे-धीरे करीब 2 मिनट तक मसाज करें। फिर इसके सूखने पर ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें।

अंडा और शहद

अंडा सेहत के साथ-साथ ब्लैकहेड्स के लिए भी लाभदायक है। सबसे पहले आपको एक छोटी कटोरी में अंडे की सफेदी लेनी है। इसके बाद इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर इसको अच्छे से मिला लें। अब अंडे और शहद के मिश्रण को ब्लैकहेड्स पर लगाएं और 15 से 20 मिनट इसे ऐसे ही रहने दें और सूखने के बाद इसे हल्के गर्म पानी से धो लें। ऐसा सप्ताह में दो बार जरूर करें।

ग्रीन-टी और केले का छिलका

ग्रीन-टी की कुछ पत्तियों को पानी में अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार करने के बाद इसे ब्लैकहेड्स पर लगाएं। तकरिबन 20 मिनट बाद चेहरे को हल्के गर्म पानी से धो लें।
SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular