Monday, July 8, 2024
Homeकाम की बातRemove Spectacle Marks: क्या चश्मा लगाने से आपके चेहरे पर आ गए...

Remove Spectacle Marks:

Remove Spectacle Marks: आंखों पर बदलते लाइफस्टाइल और खान-पान का असर पड़ रहा है। आज के समय में कम उम्र में ही बच्चों की आंखें कमजोर हो जाती हैं, और मजबूरन उन्हें चश्मा लगाना पड़ता है। दरअसल चश्मे के लगातार इस्तेमाल से आंखों पर चश्मे के निशान बनना लाजमी है। लेकिन जैसे-जैसे वक्त गुजरता रहता है ये निशान आपको चेहरे के नूर को छीनते रहते हैं। चश्मे के निशानों को मिटाने के लिए आप इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करके इन निशानों से छुटकारा पा सकते है।

संतरे के छिलके का करें प्रयोग

संतरे को छिलके को खा कर कभी ना फेंकें। जी हां, यह चश्मे से चेहरे पर बने दाग को हटाने में ये मदद करता है। संतरे के छिलके को धूप में सुखा लें और फिर इसे पीस लें। अब एक चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में आधा चम्मच दूध को डाल कर पेस्ट बना कर दाग वाली जगह पर लगा लें और कुछ देर बाद इसे धो लें।

आलू का करे प्रयोग

आलू स्किन पर मौजूद दाग धब्बों को दूर करने में सहायक है। आलू के रस में ब्लीचिंग प्रभाव पाया जाता है, इस कारण इसे त्वचा पर मुंहासे के दाग से छुटकारा पाने के लिए उपयोग किया जाता है। सबसे पहले आलू का रस निकाल लें, और इस रस को 10 से 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाए, फिर पानी से चेहरा धो लें। ऐसा करने से नाक पर चश्मा पहनने से निशान कम हो जाएगा।

खीरे का करें सेवन

खीरा स्किन केयर के लिए रामबाण है। इसमें सनबर्न, कील-मुंहासे और त्वचा की रंगत को साफ करने की खास क्षमता है। खीरा चश्मे से नाक पर पड़ने वाले निशान को दूर करने में काफी हद तक सहायक होता है।

नींबू का करे प्रयोग

नींबू का रस लगाने से भी त्वचा संबंधित समस्याओं को दूर किया जा सकता है। नींबू के रस को आप चश्मे के निशान वाली जगह पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। अब पानी से साफ कर लें।

 

ये भी पढ़े: कई रोगों के लिए फायदेमंद है हरी मिर्च, जानिए कैसे करे इसका सही प्रयोग

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular