होम / SIM Card Tips: यह पोर्टल बताएगा आपको कि आपके नाम पर कितने मोबाइल नंबर चल रहे हैं

SIM Card Tips: यह पोर्टल बताएगा आपको कि आपके नाम पर कितने मोबाइल नंबर चल रहे हैं

• LAST UPDATED : November 27, 2022

SIM Card Tips:

SIM Card Tips: आज अधिकतर सभी लोगों के पास स्मार्टफोन है, और कुछ लोग ऐसे भी हैं जो एक से अधिक फोन रखते हैं। अब ज्यादा फोन रखने के पीछे कोई भी कारण हो सकता है। ऐसे में, अधिक स्मार्टफोन रखने वालों को अधिक सिम कार्ड भी रखना पड़ता है। इसके साथ ही डुअल सिम स्लॉट वाले स्मार्टफोंस की वजह से भी लोगों को 2 सिम कार्ड रखने पड़ते हैं। कुछ लोग तो 4 सिम कार्ड भी रख लेते हैं। क्या आपको पता है ज्यादातर माता-पिता अपने नाम से ही बच्चों को सिम दिला देते हैं।

आपको बता दे पिछले कुछ सालों में भारत में अनाधिकृत सिम के बढ़ते मामलों के कारण कार्डधारकों और सरकारी अधिकारियों के सामने एक समस्या बनकर सामने आई है। कुछ लोग किसी के नाम के सिम चला रहे थे, और गलत इस्तेमाल करने लगे थे। बता दे इस सबके समाधान के रूप में भारत सरकार के दूरसंचार विभाग DOT ने एक पोर्टल (tafcop.dgtelecom.gov.in) लॉन्च किया था, जो लोगों को यह जानने की अनुमानित देता है कि उनके नाम पर कितने सिम कार्ड का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके साथ इस पोर्टल के ज़रिए प्रभावित यूजर्स को अपने नाम से जारी किए गए नंबरों को ब्लॉक करने की सुविधा भी मिलती है।

एक व्यक्ति इतने सिम कर सकता प्रयोग

आपको बता दे मौजूदा सरकारी गाइडलाइन के अनुसार, भारत में एक व्यक्ति सिर्फ 9 मोबाइल कनेक्शन अपने नाम पर जारी करा सकता है। इसके अलावा, अगर किसी व्यक्ति को 9 से अधिक मोबाइल नंबर दे दिए जाते हैं तो यह गाइडलाइन के विरुद्ध होगा। अब सरकार इस पोर्टल के ज़रिए इस खतरे को रोकने का काम कर रही है।

ऐसे करें अपना नंबर चेक
  • इसके लिए सबसे पहले यूजर्स पोर्टल (tafcop.dgtelecom.gov.in) में लॉग इन करें।
  • इसके लिए अपना नंबर एंटर करने के बाद मिले हुए ओटीपी को दर्ज करें।
  • इसके बाद DOT उनके नाम पर एक्टिव कनेक्शनों की संख्या की सूचना SMS के जरिये भेज देगा।
  • इसके साथ ही विभाग यूजर्स को सचेत भी करेगा कि जो नंबर यूजर्स द्वारा इस्तेमाल में नहीं है, वो यूजर्स के अनुरोध पर ब्लॉक हो सकते हैं।
  • इन अनुरोधों को ट्रैक करने के लिए विभाग यूजर्स को एक टिकट आईडी भी देगा।

 

ये भी पढ़े: घर पर आ रहे मेहमान तो फटाफट बनाएं मटर का रायता, यहां सीख लीजिए ये रेसिपी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox