Tuesday, July 9, 2024
HomeLifestyleSkin Care: घर में रखें इन चीजों से मिटाएं डार्क स्पॉट, कुछ...

Skin Care:

Skin Care: जीवन जीने के लिए जितना हवा, पानी, ऑक्सीजन जरूरी है उतना सूरज की रोशनी भी जरूरी है। ये ना सिर्फ रोशनी के लिए बल्कि हमें एक स्वास्थ्य जीवन जीने के लिए भी जरूरी है, क्योंकि ये विटामिन डी का एक बहुत बड़ा स्रोत है। हालांकि कुछ लोग सूरज के संपर्क में आने से बचते हैं क्योंकि वह अपनी त्वचा को लेकर काफी कॉन्शियस होते हैं।

लेकिन ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिन्हें ऑफिस से घर और घर से ऑफिस जाते समय सूरज के संपर्क में आना पड़ता है। इस दौरान वह हाइपरपिगमेंटेशन के शिकार हो जाते हैं। फेस के काले धब्बे आपकी खूबसूरती को काफी हद तक प्रभावित करते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसा घरेलू नुस्खा लेकर आए हैं जिसे अपना कर आप डार्क स्पॉट से छुटकारा पा सकता है।

इन नुस्खों से मिलेगा छुटकारा

नींबू का टुकड़ा लगाएं: फ्रेश नींबू का टुकड़ा लें और इसे सन स्पॉट पर लगाएं। 10-15 मिनट तक इसे लगा रहने दें और दाग धब्बे को हल्का करता है।

ग्री टी बैग का इस्तेमाल: ग्रीन टी बैग से भी आप सनस्पॉट का इलाज कर सकती है। एक ग्रीन टी बैग को उबलते हुए पानी में 3 से 5 मिनट तक रखें, अब इस ग्रीन टी वाले पानी में कॉटन बॉल को डालें और धब्बे वाली जगह पर हल्के हाथों से लगाएं, ऐसा दिन में दो या तीन बार करें, इससे डार्क स्पॉट धीरे धीरे चला जाएगा।

प्याज का टुकड़ा लगाएं: प्याज हमारे खाने का स्वाद ही नहीं बल्कि हमारे चेहरे की रौनक भी बढ़ाता है अगर आप को सन स्पॉट से छुटकारा पाना है तो एक प्याज का टुकड़ा लें और इसे सीधा धब्बे पर हल्के हाथ से रगड़ें।

एलोवेरा जेल : हाइपरपिगमेंटेड जगह पर दिन में दो से तीन बार एलोवेरा जेल लगाएं या फिर अगर आपके घर में एलोवेरा के पौधे हैं तो फ्रेश एलोवेरा जेल निकालकर प्रभावित जगह पर लगाएं, इससे भी आपको जल्दी दाग से छुटकारा मिल सकता है, क्योंकि इसमें बेस्ट नेचुरल हीलिंग प्रॉपर्टीज होता है।

 

ये भी पढ़े: धोनी को मिल सकती बड़ी जिम्मेदारी, बनाएं जा सकते ‘डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट’

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular