Monday, July 8, 2024
Homeकाम की बातSkin Care Routine: चेहरे की प्राब्लम से न हो निराश, त्वचा चमकाने...

Skin Care Routine: आजकल की इस भागम भाग वाली दुनिया में हर कोई इतना बिजी हो गया है कि उसे अपने स्किन का ध्यान रखने के लिए वक्त ही नहीं मिल पाता है। आज के समय में खुद को मेंटेन रखना एक बहुत बड़ा टास्क है। स्किन को चमकीली और मुलायम बनाए रखने के लिए कुछ लोग कई तरह के फेशियल और फेस पैक लगाते है लेकिन कुछ लोग स्किन पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दे पाते हैं। आज हम आपको एक ऐसे घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे जिससे हर कोई अपने स्क्रीन चमकदार बना सकता है। हमारे घर में दही एक ऐसा प्रोबायोटिक है जो हेल्दी स्किन के काफी फायदेमंद माना जाता है। दही किसी भी तरह की त्वचा यानी ऑइली से लेकर ड्राई किसी भी तरह की त्वचा के लिए फायदेमंद होती है।

दही से बनाएं स्क्रब और करें मसाज

दही के स्क्रब का इस्तेमाल ग्लोइंग स्किन पाने के लिए किया जा सकता है। स्‍क्रब करने से चेहरे में छिपी गंदगी निकल जाती है और त्वचा ग्लो करने लगती है। अगर आप रेगुलर तौर पर स्क्रब करते हैं तो आपकी स्किन से डेड स्किन और ऑयल को हटाया जा सकता है। इसके लिए आप दही और चावल के आटे का मिश्रण बनाएं और इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और स्क्रबिंग करें।

दही को बनाए क्लींजर

आज अपने स्किन केयर रुटीन में दही को शामिल करे और उसे फेशवॉश की जगह दही से अपना चेहरा धोएं। इसे आप क्लींजर के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप दो चम्मच दही लेकर चेहरे पर लगाएं और फिर बाद में इसे हाथों से स्क्रब करते हुए हटाएं। इससे आपके चेहरे से गंदगी, पसीना और धूल-मिट्टी की परत साफ हो जाएगी।

दही और नींबू से करें मसाज

दही और नींबू का लेप बना कर उसे चेहरे पर कम से कम 20 मिनट तक मसाज करें फिर सादे पानी से चेहरे को धो लें। ये चेहरे की टैनिंग को हटाने और चेहरे को ग्लो बनाने में मदद करेगा।

 

ये भी पढ़े: मेक इन इंडिया में बज गया डंका, पहली बार मरम्मत के लिए भारत आया अमेरिकी जहाज

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular