Sunday, July 7, 2024
HomeLifestyleSkin Care Tips: सौंफ को ऐसे करें इस्तेमाल, चमक उठेगी त्वचा, मुलायम...

Skin Care Tips: आपने सौंफ का इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर के रुप में तो किया होगा। क्योंकि ये मुंह की बदबू से छुटकारा दिलाने में मदद करती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। सौंफ में कॉपर, कैल्शियम, पोटैशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर की कई परेशानियों को दूर भगाने में मदद करते हैं। आप इसके इस्तेमाल से निखरी हुई त्वचा पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं, स्किन के लिए सौंफ का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए।

सौंफ से बनाएं स्किन टोनर

खूबसूरत त्वचा पाने के लिए आप सौंफ का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह स्किन को साफ करने में सहायता करता है। आपको एक मुट्ठी सौंफ को पानी में उबालना होगा। फिर इसे छान लें औऱ जब यह पानी ठंडा हो जाए, तो इसमें सौंफ का तेल मिला दें। आप इसे एक स्प्रे बोतल में स्टोर कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल स्किन टोनर के रूप में नियमित रूप से करें।

सौंफ के पानी से चेहरे को दें भाप

इसके अलावा आप सौंफ के पानी का भाप भी ले सकते हैं। ऐसा करना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। ऐसा करने के लिए एक बाउल में पानी लें और इसमें सौंफ डाल दें। इसके बाद इस पानी से चेहरे पर भाप लें और इसके बाद साफ कपड़े से चेहरे पोंछ लें। ऐसा करने से चेहरे पर जमी गंदगी साफ होती है।

सौंफ से बनाएं फेस पैक

आप सौंफ का फेस पैक भी बना सकते हैं। इसके लिए आपको 2 चम्मच ओटमील पाउडर, 1 चम्मच सौंफ लेना होगा। फेस पैक बनाने के लिए इन सारी सामग्री को ग्राइंड करें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें और कुछ देर बाद गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा करने से आपकी स्किन मुलायम बनी रहेगी। इसके अलावा आप सौंफ और शहद का भी फेस पैक बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए सौंफ के बीजों का पेस्ट बना लें, इसमें एक टी स्पून दही और एक टी स्पून शहद मिला लें। अब इसे चेहरे पर लगाएं और लगभग 15-20 मिनट बाद पानी से धो लें।

ये भी पढ़ें: सिर्फ इतनी कीमत में मिल रही ये शानदार स्मार्ट वॉच, कमाल के हैं फीचर्स

 

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular