Wednesday, July 3, 2024
Homeऑटो-टेकSmart Phone: सावधान! फोन को चार्ज करते समय कभी न करें ये...

Smart Phone: सावधान! फोन को चार्ज करते समय कभी न करें ये 5 गलतियां, नहीं तो फोन गया

India News(इंडिया न्यूज़), Smart Phone: आजकल लगभग हर व्यक्ति के हाथ में स्मार्टफोन है। इससे छोटे-बड़े काम आसानी से किये जा सकते हैं। लेकिन,फोन को चलाने के लिए उसमें बैटरी का होना भी जरूरी है। ज्यादातर लोग गलतियाँ करना शुरू कर देते हैं। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि फोन चार्ज करते समय आपको किन गलतियों से बचना चाहिए।

रात भर फोन को चार्जिंग पर न छोड़ें

ज्यादातर लोगों की आदत होती है कि वे रात भर फोन को चार्जिंग पर लगाकर छोड़ देते हैं। लेकिन, ऐसा करने से बैटरी खराब होने की समस्या हो जाती है। साथ ही बैटरी लाइफ भी कम हो जाती है।

फ़ोन को गलत प्रतिशत पर चार्ज करना

आपके फ़ोन को पूरे दिन की बैटरी देनी चाहिए। फिर भी बैटरी 10 प्रतिशत से कम होने पर ही चार्ज करने की आदत भी बैटरी की लाइफ कम कर देती है। ऐसे में फोन को 20 से 8 फीसदी के बीच चार्ज करना चाहिए। कई बार फोन फटने या फोन में आग लगने की खबरें आती हैं। ऐसा अक्सर अनाधिकारिक या निम्न-गुणवत्ता वाले चार्जर का उपयोग करने के कारण होता है।

चार्ज करते समय ना करे फोन के इस्तेमाल

कुछ लोगों को फोन चार्ज करते समय गेम खेलने या कैमरा चलाने की आदत होती है। आपको पता होना चाहिए कि गर्मी बैटरी की असली दुश्मन है। चार्जिंग के दौरान बहुत सारे ऐप्स का इस्तेमाल करने से भी बचना चाहिए।

चार्ज करते समय फोन को तकिए के नीचे न रखें

जब भी फोन चार्ज हो रहा हो तो उसे तकिये जैसी किसी चीज से ढकने से बचना चाहिए। क्योंकि,चार्ज करते समय फोन बहुत अधिक गर्मी पैदा करता है और फोन को किसी भी संभावित खतरे से बचाने के लिए इस गर्मी को छोड़ना बहुत जरूरी है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular