Wednesday, July 3, 2024
Homeकाम की बातSmoking Kills: स्मोकिंग करने वालों के आसपास रहना पड़ सकता है भारी,...

Smoking Kills:

नई दिल्ली: धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक होता है। इसका दुष्प्रभाव धूम्रपान करने वालों के साथ-साथ आसपास मौजूद व्यक्ति के शरीर पर भी पड़ता है। हेल्थ एक्स्पर्ट्स के अनुसार स्मोकिंग करने वालों से कहीं ज्यादा स्मोकिंग जोन में रहने वालों पर दुष्प्रभाव पड़ता है। इस विषय पर हाल ही में हुए अध्ययन में यह देखा गया है कि स्मोकिंग जोन में रहने वाले व्यक्ति को कैंसर का खतरा ज्यादा होता है।

धूम्रपान करने वालों से रहें दूर

द लांसेट जर्नल’ के एक अध्ययन में अलर्ट जारी किया गया है कि जो लोग स्मोकिंग करने वालों के आसपास होते हैं , उनके लंग्स को बेहद खतरा होता है। अध्ययन में ये भी कहा गया है कि धूम्रपान करने वाले लोगों के पास रहने वाले व्यक्ति का लंग प्रभावित होता है। साथ ही स्मोकिंग कैंसर का 10वां सबसे बड़ा कारक है। इसलिए अपने अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए धूम्रपान करने वालों से दूरी बनाकर रखने की कोशिश करें।

23 तरह के कैंसर से मौत का खतरा

2019 में ग्लोबल बर्डेन ऑफ डिजिज, इंजरीज एंड रिस्क फैक्टर्स (जीबीडी) के द्वारा हुए अध्ययन में कहा गया कि स्मोकिंग करने वालों के नजदीक रहने वाले व्यक्तियों को 23 तरह के कैंसर से मौत का खतरा होता है। साथ ही स्वास्थ्य खराब करने के लिए भी ये सबसे बड़ा जिम्मेदार है।

स्टडी का कहना है-

वाशिंगटन विश्वविद्यालय के रिसर्चस के मुताबिक, प्रतिदिन धूम्रपान करने वाले व्यक्तियों के आसपास रहने वाले सभी लोगों के फेफड़े में तंबाकू का धूआं चला जाता है। धूम्रपान या शराब का ज्यादा सेवन करने से शरीर का वजन तेजी से बढ़ने लगता है। ऐसे में धूम्रपान करने वाले लोगों से दूरी बना कर रखने की कोशिश करें।

ये भी पढ़ें: भाजपा का आया संदेश, AAP तोड़कर हमारे साथ आओ, सारे CBI और ED केस कर देंगे खत्म

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular