Tuesday, July 9, 2024
HomeLifestyleSnowfall Destination: नए साल पर देखना चाहते हैं स्नोफॉल, तो इन जगहों...

Snowfall Destination: नया साल आने वाला है, ऐसे में अगर आप कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो यह आपके काम की खबर है। अगर आप स्नोफॉल देखने के शौकीन हैं और ऐसी ही किसी जगह पर जाना चाहते हैं तो आइए जानते हैं भारत की कुछ ऐसी खूबसूरत जगहों के बारे में जहां आपको न सिर्फ स्नोफॉल देखने को मिलेगा बल्कि आपका न्यू ईयर भी एकदम खुशनुमा रहेगा।

औली (उत्तराखंड)

भारत के सबसे अच्छे स्कीइंग डेस्टिनेशन में से एक औली है। यहां आप अपने न्यू ईयर की शुरुआत कर सकते हैं। यहां आपको हरे-भरे घास के मैदान, सेब के बाग और बर्फ की सुंदर सफेद चादर देखने को मिलेगी। आप चाहें तो यहां ट्रेकिंग भी कर सकते हैं। औली में कई स्की रिसॉर्ट और होटल मौजूद हैं। आप अपनी पसंद के अनुसार न्यू ईयर पार्टी के लिए उन्हें  बुक कर सकते हैं।

गुलमर्ग (जम्मू-कश्मीर)

यह जम्मू-कश्मीर का एक फेमस हिल रिसॉर्ट है। गुलमर्ग की सुंदरता, बर्फ से ढके पहाड़ आपको बेहद पसंद आएंगे। यहां स्कीइंग के साथ ही आप बर्फ से ढके पहाड़ों के बीच स्नोबोर्डिंग, ट्रेकिंग आदि का मजा भी उठा सकते हैं। यहां प्रसिद्ध गोंडोला केबल राइड का भी आनंद ले सकते हैं।

तवांग (अरुणाचल प्रदेश)

आप अपने ट्रिप प्लान में अरुणाचल प्रदेश के तवांग को भी शामिल कर सकते हैं। इस जगह की प्राकृतिक सुंदरता आपको मंत्रमुग्ध कर देगी। यहां आपको बर्फ से ढके पहाड़, घाटी और तवांग चू नदी की सुंदरता देखने को मिलेगी। यहां का एक और फेमस डेस्टिनेशन सेला दर्रा भी है, जो बर्फ प्रेमियों के लिए एक बेहद सुंदर जगह है।

सिक्किम

सिक्किम भी एक बेहतरीन टूरिस्ट स्पॉट में से एक है। यहां भी आप बर्फबारी का आनंद उठा सकते हैं। यहां बर्फ से ढके पहाड़, घास के मैदान, जंगल, कई एक्टिविटीज़ और दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची चोटी ‘कंचनजंगा’ भी है जो आपका मन मोब लेगी।

सोनमर्ग (जम्मू और कश्मीर)

बता दें कि सोनमर्ग बर्फ से ढके पहाड़ों, ग्लेशियरों, झीलों और विदेशी वनस्पतियों की खूबसूरती है। यह जम्मू-कश्मीर के गांदरबल जिले में स्थित है। यह जगह उन लोगों को बेहद पसंद आएगी, जिन्हें शांति चाहिए होती है। बर्फबारी भी इस जगह की प्राकृतिक सुंदरता है।

ये भी पढ़ें: अब बसों में भी जल्द मिलेगी एनसीएमसी की सुविधा, जानें कब से होगी सेवा शुरू

 

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular