Tuesday, July 9, 2024
Homeकाम की बातSonali Phogat Heart Attack: केके से लेकर सोनाली फोगाट तक को आया...

Sonali Phogat Heart Attack: बिग बॉस कि फेम और भाजपा (BJP) नेता सोनाली फोगाट की अचानक से 42 साल की उम्र में गोवा में हार्ट अटैक से मौत हो गई। सिंगर केके, एक्टर पुनीत, कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव (Raju Srivastav) और अब सोनाली फोगाट, जिनकी तबीयत बेहद खराब या फिर इनमें से अधिकतर की मौत की वजह हार्ट अटैक (Heart Attack) रही है। बीते कुछ सालों से देखा जा रहा है कि कम उम्र में ही लोगों को दिल की बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि डॉक्टरों का कहना है कि कुछ सावधानियां बरतने से हार्ट अटैक के खतरे से बचा जा सकता है। इससे दूर रहने के लिए आपको हार्ट अटैक के कुछ लक्षणों को जानना जरूरी है।

लापरवाही ना बरतें

ऐसा बहुत बार देखा जाता है कि सीने में दर्द होने पर इसको लोग नजरअंदाज कर देते हैं, जो हार्ट अटैक का सबसे बड़ा कारण बन सकता है। ऐसे में आप बिल्कुल भी लापरवाही ना बरतें। अगर आप हार्ट अटैक के इन लक्ष्णों में से कुछ देखते हैं तो तुरंत डॉक्टर के पास जांए।

हार्ट अटैक के कुछ लक्षण

सीने में तेज दर्द होना, सांस फूलना, जी मचलाना, थकान महसूस होना, बाएं हाथ में लगातार दर्द होते रहना, लगातार पसीना आना, घबराहट महसूस होना।

इन बातों का रखें ध्यान

हार्ट अटैक जैसी बड़ी समस्या से बचने के लिए अपनी डाइट का खास ध्यान रखना बेहद जरुरी है। अपने खाने में तेल, घी और मैदा का कम से कम इस्तेमाल करने से ही ये बेहतर रहेगा। हो सके तो अपनी डाइट को बदलें और हेल्दी फूड खाएं। जैसे आप अपनी डाइट में प्रोटीन और विटामिन को शामिल कर सकते हैं। स्मोक और शराब के सेवन से बचें। अपनी लाइफस्टाइल को सुधारें और स्ट्रेस कम लें।

रूटीन चेकअप कराते रहें

30 साल की उम्र होने पर अपनी सेहत पर खास ध्यान दें और डॉक्टर के पास जा कर हमेशा अपना रूटीन चेकअप भी कराते रहें। जिम में वर्कआउट करने के दौरान तेजी से स्पीड ना बढ़ाएं।

क्षमता के अनुसार एक्सरसाइज करें

जिम में ट्रेडमिल का अपनी कैपसिटी के अनुसार ही उपयोग करें। अगर परिवार में पहले से ही किसी को दिल से जुड़ी कोई समस्या है तो 30 साल की उम्र के बाद ब्लड, शुगर टेस्ट और ईसीजी को समय-समय पर जांच कराते रहें। सप्लीमेंट और प्राटिन पाउडर को जांचने के बाद ही सेवन करें।

ये भी पढ़ें: जिम्बाब्वे को हराने के बाद टीम इंडिया ने जमकर लगाए ठुमके, वीडियो हुआ वायरल

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular