होम / Spinach Benefits: पालक के सेवन से हमारे शरीर को मिलेंगे ये ढेरों फायदे

Spinach Benefits: पालक के सेवन से हमारे शरीर को मिलेंगे ये ढेरों फायदे

• LAST UPDATED : September 13, 2022

Spinach Benefits:

Spinach Benefits: हमारे सेहत के लिए पालक काफी ज्यादा फायदेमंद होती है। खासकर सर्दियों में मिलने वाली पालक। पालक को कई लोग सलाद, सूप और सब्जी के तौर पर खाना पसंद किया करते हैं। बता दें कि पालक कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन्स, खनिज लवण, प्रोटीन, फैट और कैलोरी से भरपूर होती है। इससे कई हेल्थ प्रॉब्लम्स दूर भी हो जाती हैं। रोजाना इसका सेवन करने से खून की कमी भी दूर हो जाती है। चलिए आज आपको पालक से मिलने वाले ढेरो फायदे के बारे में बताते हैं।

विटामिन्स से भरपूर है पालक

पालक को सिर्फ हिमोग्‍लोबिन बढ़ाने वाली सब्जी बोला जाता है। बेहद कम लोग जानते हैं कि इसमें कई और गुण छुपे हुए हैं। पालक में फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, खनिज लवण, प्रोटीन, फैट और कैलोरी भी मौजूद होती है। इसमें विटामिन A,B,C,Z,P के अलावा तांबा और चूना बनाने वाले तत्व भी मौजूद होते हैं। पालक में खनिज लवण जैसे आयरन, मैग्नीशियम और कैल्शियम मौजूद होता है।

पालक दिल को रखें हेल्दी

हमारे दिल के लिए पालक बेहद ही फायदेमंद होता है। इसके लिए एक चम्‍मच पालक का रस ले उसमें एक चम्‍मच नींबू का रस और आधा चम्‍मच चौलाई का रस मिलाकर हर रोज सुबह पीने से हमेशा खुन साफ बना रहता है। साथ ही इससे दिल भी अच्छा रहता है। बता दें कि “एनीमिया” होने पर पालक दवाइयों से कई गुना ज्यादा हमारे शरीर को फायदा पहुंचाता है।

बालों के लिए बेहद उपयोगी है पालक

हमारी हेल्थ को बनाए रखने के साथ-साथ पालक हमारे बालों को भी स्वस्थ और घना बनाए रखता है। जो भी हेयर फॉल से परेशान रहता हो उसे अपने खाने में पालक को जरूर शामिल कर लेना चाहिए। बता दें कि पालक से हमारे शरीर में आयरन की कमी दूर हो जाती है। साथ ही हेयर फॉल भी कम हो जाता है।

पालक के सेवन से बढ़ती आंखो की रोशनी

पालक हमारे स्वास्थ को स्वस्थ बनाए रखने में काफी कारगार होता है। आपको बता दें कि लीवर को ज्यादा काम करने के लिए पालक बेहद ही मदद किया करता है। इसे खाने से हमारी आंखो की रोशनी भी तेज हो जाती है। पालक दिमागी काम करने वालों के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है। ये काफी ताकतवर सब्जी होती है।

 

ये भी पढ़े: एक कप चाय से कर सकते बढ़ते वजन को कंट्रोल, जानें इसे बनाने का तरीका

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox