Wednesday, July 3, 2024
Homeकाम की बातआधार कार्ड की ऐसी सेवाएं, जिसका लाभ आप बिना पंजीकृत मोबाइल नंबर...

India News ( इंडिया न्यूज) Aadhar Card: आधार कार्ड भारत के सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। जो आपको सरकारी और गैर-सरकारी संस्थानों में वैध पहचान प्रमाण के रूप में स्विकार करता है। ये कार्ड यूआईडीएआई द्वारा जारी 12 अंकों की व्यक्तिगत पहचान वाली संख्या है। ऐसे में अगर आपको आधार कार्ड की सेवाओं का लाभ उठाना है तो यह तब भी संभव है जब आपका मोबाइल नम्बर आधार कार्ड से पंजीकृत न हो। आइए आपको बताते हैं उन सेवाओं के बारे में जो आधार कार्ड से पंजीकृत न होते हुए भी इसका लाभ लोगों को दे रही है।

 पीवीसी आधार

आप पीवीसी कार्ड ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं। कहा जाता है कि पीवीसी कार्ड को अधिक सुरक्षित माना जाता है।

 पीवीसी कार्ड की स्थिति जांचें

जैसे आपको आधार पीवीसी कार्ड ऑर्डर करने के लिए अपने मोबाइल नंबर को पंजीकृत करने की आवश्यकता नहीं है, वैसे ही आपको पहले से ऑर्डर किए गए पीवीसी कार्ड की स्थिति की जांच करने के लिए इसकी आवश्यकता नहीं है।

आधार नामांकन और स्टेटस जांच करें

आधार नामांकन की स्थिति के साथ-साथ पते या अधिक की तारीख में किसी भी अपडेट की जांच करने के लिए आपको मोबाइल नंबर की आवश्यकता नहीं है।

 नामांकन केंद्र का पता लगाएं

आप किसी भी नजदीकी आधार सेवा केंद्र का ऑनलाइन पता लगा सकते हैं, इसके लिए आपको बस UIDAI की वेबसाइट पर जाना होगा। आपको बस राज्य का नाम और उसका पिन कोड दर्ज करना है।

 अपॉइंटमेंट बुक करें

नामांकन या अद्यतन के लिए अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए, आपको आधार कार्ड के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर की आवश्यकता नहीं है।

 आधार वैधता की जांच

किसी व्यक्ति द्वारा आधार पते के सत्यापन का अनुरोध तब किया जाता है जब एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के दौरान उसका आवासीय पता बदल जाता है। यह यूआईडीएआई द्वारा आवेदक के नए पते को सत्यापित करने के बाद किया जाता है।

 शिकायत दर्ज

यदि आपके पास आधार कार्ड से संबंधित कोई शिकायत है तो आप इसे यूआईडीएआई की वेबसाइट पर दर्ज कर सकते हैं। इसके लिए एक टोल फ्री नंबर 1947 भी है। ईमेल के माध्यम से भी – help@uidai.gov।

also read ; श्रद्धा कपूर ने गाड़ियों के कलेक्शन में शामिल की ये महंगी कार, कीमत जान उड़ जाएंगे आपके होश

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular