Friday, July 5, 2024
Homeकाम की बातSymptoms Of Heart Attack: एक महीने पहले ही शरीर में दिखते हैं...

Symptoms Of Heart Attack:

Symptoms Of Heart Attack: हार्ट अटैक को लेकर ऐसा कहा जाता है कि यह हमेशा अचानक ही आता है। पर डॉक्टर्स और विशेषज्ञों का कहना है कि अटैक के ज्यादातर केसे अचानक नहीं होते है बल्कि कुछ दिन पहले ही शरीर मेंउसके लक्षण दिखते हैं, जिन्हें हम गंभीरता से नहीं लेते हैं। इन मामूली से दिखने वाले लक्षणों को ज्यातार लोग इग्नोर कर देते हैं। जैसे- एसीडिटी होना, खाना नहीं पचना, हार्ट बर्न होना, पीठ में लगातार एक साइड दर्द होना ऐसी कई कारण से लक्षण हार्ट अटैक के हो सकते हैं।

Harvard Health के अनुसार

बता दे कि हार्ट अटैक के कई मामलों में देखा गया है कि छोटे-छोटे संकेत देती है पर लोग इसे पूरी तरह से इग्नोर कर देते हैं। Harvard Health ने एक रिसर्च किया। यह रिसर्च उन्होंने महिलाओं पर किया, जिसमें 95% महिलाओं ने बताया कि दिल का दौरा पड़ने के एक महीने पहले से ही कुछ ठीक नहीं था। इस रिसर्च में यह भी खुलासा किया गया है कि दो सबसे मामूली से दिखने वाले संकेत होते हैं जो अक्सर लोग इग्नोर कर देते हैं। जैसे हमेशा थकान महसूस करना और नींद नहीं आना।

अटैक आने से एक महीने पहले दिखते हैं यह लक्षण
  1. रिसर्च के मुताबिक सांस की तकलीफ, कमजोरी, रात के वक्त पसीना आना, चक्कर और उल्टी आना दिल का दौरा पड़ने के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं।
  2. ‘हार्वर्ड हेल्थ’ की रिसर्च के मुताबिक- महिलाओं को अत्यधिक थकान, परेशान, नींद, या सांस की तकलीफ लगातार रहती है तो यह दिल का दौरा पड़ने की शुरुआती लक्षण हो सकते हैं।
  3. हार्वर्ड हेल्थ के मुताबिक जिन महिलाओं को सीने में दर्द की शिकायत, सांस की तकलीफ, थकान, ठंडा पसीना, चक्कर आना और मतली जैसे लक्षण शरीर में दिखते हैं तो तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए।

 

ये भी पढ़े: भारतीयों में बढ़ी सोने की डिमांड और खरीदारी में भी बढ़ रहा रुझान, WGC की जारी की रिपोर्ट

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular