काम की बात

हिमाचल की वो बेस्ट टूरिस्ट प्लेस, जहां सर्दियों में उठा सकतें हैं स्विटरजरलैंड जैसा मजा

India News (इंडिया न्यूज़) Tourist Destination: हिमाचल प्रदेश भारत में पर्यटकों के लिए बेहतरीन जगहों में एक है। यहां आपको सुंदर हिल स्टेशनों, गांवों, पहाड़, हरी-भरी घाटियों, विविध वनस्पती आपको मोहित कर सकती है। आज हम आपको हिमाचल के दस बेस्ट टूरिस्ट प्लेस के बारे में बताएंगे।

शिमला

सर्दी के महीने में शिमला की खूबसूरती पहले से कहीं अधिक बढ़ जाता है। सर्दियों में यह स्वर्ग से कम नहीं है। टूरिस्ट के लिए शिमला दर्शनीय स्थलों की यात्रा, स्वादिष्ट भोजन के लिहाज से हिमाचल प्रदेश में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

मनाली

मनाली में बहुत सारी घाटियां आपको देखने के लिए मिल जाएंगी। जो ब्यास नदी से घिरी हुई हैं और ओक, देवदार, देवदार और देवदार के हरे-भरे जंगलों से भरी हुई हैं। इस जगह पर आपको जरूर जाना चाहिए क्योंकि ये पहाड़ों से घिरे हुए हैं और इनमें आश्चर्यजनक वास्तुकला है ।

पराशर झील

सर्दियों के दौरान इस झील की सुंदरता बेजोड़ होती है , और यह अकेले ही आपको इस सर्दियों में पराशर झील की यात्रा के लिए प्रेरित करने के लिए पर्याप्त होगी । हिमाचल में सर्दियों का मौसम इस छिपे हुए रत्न का पता लगाने का सबसे अच्छा समय है और यह सर्दियों के दौरान हिमाचल में जाने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

सैंज घाटी

हिमाचल प्रदेश की सैंज घाटी एक छिपा हुआ रत्न है जो हिमालय की गोद में स्थित है। हिमाचल प्रदेश में ट्रैकर्स के लिए घूमने के लिए सैंज से बेहतर कोई जगह नहीं है , क्योंकि यह रास्ता ग्रेटर हिमालयन नेशनल पार्क की ओर जाता है । कुल्लू और मनाली जैसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों के इतने करीब होने के बावजूद , इस अनोखे गांव में अपेक्षाकृत कम पर्यटक आते हैं।

जिभी

कलकल करती तीर्थन नदी के तट पर, जिभी, तीर्थन घाटी में बसा एक छोटा सा गांव , हिमाचल प्रदेश का एक छिपा हुआ रत्न है। अपनी मनमोहक सुंदरता और आश्चर्यजनक परिदृश्य के लिए जाना जाने वाला यह अनोखा शहर मुख्यधारा के पहाड़ी शहरों से एक ताज़ा विश्राम प्रदान करता है।

बीर बिलिंग

दिसंबर के सुहावने और स्वास्थ्यप्रद मौसम के साथ, बीर बिलिंग की यात्रा करना उचित है। “भारत की पैराग्लाइडिंग राजधानी” के रूप में लोकप्रिय , बीर बिलिंग प्राकृतिक सुंदरता और सुंदर परिदृश्य से समृद्ध है , जो इसे एक लोकप्रिय पैराग्लाइडिंग स्थल बनाता है।

कल्पा

कल्पा के विरासत गांव के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं, सुबह उगते सूरज की लालिमाएं बर्फ से ढके पहाड़ों को छूती हुई देखकर आप दंग रह जाएंगे। कल्पा सेब की फसल के लिए जाना जाता है।

सांगला

किन्नौर घाटी के मध्य में स्थित सांगला हिमाचल प्रदेश के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है । सर्दियों के दौरान जादुई बर्फ की बारिश इस जगह को एक अद्भुत जगह बना देती है। जैसे ही आप कॉफी पीते हैं और बालकनी का दरवाजा खोलते हैं तो बर्फीली चोटियों के अद्भुत दृश्य जीवन के लिए एक अनुभव बन जाते हैं!

बड़ौत

ट्रैकर्स के स्वर्ग के रूप में व्यापक रूप से जाना जाने वाला बरोट एक अछूती घाटी है जो आपको शुरू से अंत तक रोमांचित रखेगी। मंडी जिले का एक छिपा हुआ रत्न , यह बेहद खूबसूरत जगह उहल नदी घाटी का भी एक हिस्सा है।

also read : सोमवार के दिन भोलेनाथ को ऐसे करें प्रसन्न, पूरी होगी हर मनोकामना

Ashish kumar Rai

Recent Posts

Delhi News : दिल्ली में विधानसभा चुनाव से पहले विशेष मतदाता पुनरीक्षण अभियान शुरू

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Delhi News : देश की राजधानी दिल्ली में मंगलवार से विशेष…

1 month ago

Delhi News: मजदूर ने मांगी मजदूरी, कंपनी के मालिक ने पीट-पीटकर ले ली जान

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Delhi News : देश की राजधानी दिल्ली में फरीदाबाद जिले में…

1 month ago

Excise Policy Case: CM अरविंद केजरीवाल को नहीं मिली राहत, फिर बढ़ी न्यायिक हिरासत

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Excise Policy Case: देश की राजधानी दिल्ली की एक अदालत ने…

1 month ago

Eating Non-Veg Foods: लंबे ब्रेक के बाद नॉन वेज खाने की सोच रहे हैं? इन सावधानियों से बचें

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Eating Non-Veg Foods: लंबे समय तक शाकाहारी रहने के बाद अचानक…

1 month ago

Delhi News: इतने करोड़ रुपये की लागत से बनेगा भारत वंदना पार्क,सांस्कृतिक विविधता के होंगे दर्शन

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Delhi News: गंगा मां के किनारे बसा बनारस हो या पटना…

1 month ago

Home Remedies for Glowing Skin: चेहरे को बेदाग और ग्लोइंग बनाने के लिए इन 3 सुपरफूड्स का रोजाना खाएं

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Home Remedies for Glowing Skin: एक सुंदर और निखरी त्वचा की…

1 month ago