होम / Tips To Remove Marks: क्या आपके घरों की दिवार पर भी है क्रेयॉन या पेन-पेंसिल के दाग, हटानें के लिए अपनाएं ये उपाय

Tips To Remove Marks: क्या आपके घरों की दिवार पर भी है क्रेयॉन या पेन-पेंसिल के दाग, हटानें के लिए अपनाएं ये उपाय

• LAST UPDATED : April 8, 2023

Tips To Remove Marks:

Tips To Remove Marks: हर घर में छोटे बच्चे होते हैं, जो बहुत ही मासूमियत के साथ शैतानी करते हैं। वह हमेशा अपने घरों की दीवारों में नए-नए तरह की चीजें बनाया करते हैं, जिसे साफ करना मांओ के लिए मुश्किलें खड़ा करता है। बता दे दाग को रगड़ने से दीवार से पेंट हट जाता है। इसलिए कई लोग ऐसी स्थिति में दीवारों को या तो फिर से पेंट कराते हैं या फिर ऐसे ही छोड़ देते हैं। आज हम आपको बता दे कुछ आसान तरीके, जिनका इस्तेमाल करके आप दीवारों से क्रेयॉन, पेन और पेंसिल के दागों को आसानी से हटा सकते हैं।

जानिए दाग साफ करने के उपाय

  • क्रेयॉन के निशानों को साफ करने में ‘ग्लास क्लीनर’ आपकी मदद कर सकता है। ग्लास क्लीनर को दीवारों के उन हिस्सों पर स्प्रे करें, जहां क्रेयॉन, पेन या पेंसिल के निशान हैं। स्प्रे करने के बाद इसे 5 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर एक साफ और मुलायम कपड़े से दीवारों को पोंछ लें।
  • डिशवॉशिंग लिक्विड या साबुन भी दीवारों से गंदे दागों को हटाने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले पानी में डिशवॉशिंग लिक्विड की कुछ बूंदें मिला लें, फिर एक माइक्रोफाइबर कपड़ा लेकर दीवारों के उन हिस्सों पर हल्के हाथों से रगड़ें, जहां क्रेयॉन के दाग हैं। ऐसा करने से दागों को दीवारों से दूर करने में मदद मिलेगी।
  • दीवारों से क्रेयॉन के दाग हटाने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल भी किया जा सकता है, जो हर घर में मौजूद होते हैं। पेस्ट को उन हिस्सों पर लगाएं, जहां क्रेयॉन, पेन या पेंसिल के निशान हों, फिर एक ब्रश की मदद से दीवारों को धीरे-धीरे रगड़ें।
  • दीवारों पर क्रेयॉन के दागों से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आपको पानी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाना है और एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करना है, फिर इस पेस्ट को दाग वाली दीवारों पर लगाना है। इसे लगाने के बाद कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर धो लें।

 

ये भी पढ़े: सीएम केजरीवाल ने राजकीय विद्यालय की नई बिल्डिंग का किया शिलान्यास, कहा- सिसोदिया पर झूठे आरोप लगाकर….

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox