होम / World ORS Day 2022: दस्त की समस्या दूर करने के लिए घर पर ऐसे बनाएं ORS का घोल, जानिए इसके फायदे

World ORS Day 2022: दस्त की समस्या दूर करने के लिए घर पर ऐसे बनाएं ORS का घोल, जानिए इसके फायदे

• LAST UPDATED : July 29, 2022

World ORS Day 2022:

29 जुलाई को हर साल विश्व ORS दिवस मनाया जाता है ताकि ORS के इस्तेमाल के लिए लोगों को जागरुक किया जा सके। ORS से दस्त और शरीर में पानी की कमी की परेशानी दूर कर देता है। आप इसे मेडिकल स्टोर से खरीदने के अलावा इसे अपने घर पर भी बना सकते हैं। ORS के घोल को पीने से शरीर के फ्लूएड्स का स्तर ठीक हो जाता है। इसे दस्त, उल्टी और दूसरी बीमारियों में प्रयोग किया जाता है, जिसमें पानी की कमी हो जाती है।

इस काम आता है ORS का घोल

ओआरएस सब के घर में उपलब्ध होना ही चाहिए ताकि दस्त और उलटी ठीक करने में इसका तुरंत उपयोग किया जा सके। ORS सूखे नमक का एक ऐसा मिश्रण है, जिसे पानी के साथ मिलाकर पिया जाता है। इसे पीने से शरीर में डिहाइड्रेशन नहीं होती है। आमतौर पर दस्त या उल्टी होने पर शरीर में पानी की बेहद कमी आ जाती है, जिससे मरीज़ को कमज़ोरी महसूस होने लगती है।

गंभीर हो सकता है डाइरिया

दस्त होने पर शरीर में से ज़रूरी नमक और पानी की मात्रा कम हो जाती है, जिससे डिहाइड्रेशन होने लगता है। डाइरिया शरीर से पोषण को खत्म कर देता है, जिससे बच्चे को भूख लगनी बंद हो जाती है और वह खाना कम खाने लगता है। दस्त के लगने पर और बाद में आंतों द्वारा पोषक तत्व अच्छे से अवशोषित नहीं हो पाते।

ऐसे बनाएं घर पर ORS

एक लीटर साफ पानी लें उसमे 6 चम्मच चीनी और आधा चम्मच नमक तब तक मिलाएं, जब पानी में चीनी पूरी तरह न घुल न जाए।

ये भी पढ़ें: अनुराग कश्यप के साथ इस अंदाज में नजर आईं सनी लियोनी, फोटो साझा कर लिखा यह

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox